Move to Jagran APP

कार की बॉडी को जंग से बचाना है तो भूल से भी ना करें ये गलतियां

रख-रखाव में लापरवाही की वजह से कार के कुछ हिस्से जंग की चपेट में आ जाते हैं जिससे इन्हें धीरे -धीरे नुकसान पहुंचने लगता है और आगे चलकर आपको इनकी मरम्मत करवाने के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:28 PM (IST)
कार की बॉडी को जंग से बचाना है तो भूल से भी ना करें ये गलतियां
ऐसे जंग लगने से बचाएं अपनी कार की बॉडी

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आपके पास भी एक कार है और वो कई साल चल चुकी है तो उसकी बॉडी के निचले हिस्से में कई जगहों पर जंग लगा हुआ दिखाई पड़ता है। जंग ज्यादातर ऐसे हिस्सों में होता है जहां पर कार चलाते समय कीचड़ और पानी आसानी से पहुंच जाता है। रख-रखाव में लापरवाही की वजह से ये हिस्से जंग की चपेट में आ जाते हैं जिससे इन्हें नुकसान पहुंचने लगता है और आगे चलकर आपको इनकी मरम्मत में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि कैसे सिंपल टिप्स को फॉलो करके कार के इन हिस्सों को जंग लगने से बचाया जा सकता है।

loksabha election banner

रस्ट प्रूफ कोटिंग: आपको बता दें कि कार के निचले हिस्से में जंग लगने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है, ऐसे में आपको इन हिस्सों में रस्ट प्रूफ कोटिंग करवानी चाहिए। ये कोटिंग लगातार पानी और कीचड़ के संपर्क में आने के बावजूद भी कार की बॉडी को खराब होने नहीं देती है। इसे आप कार शोरूम से करवा सकते हैं या फिर कई लोकल मैकेनिक भी ये कोटिंग आपकी कार में कर सकते हैं।

मड गार्ड: कुछ लोग कार में मड गार्ड नहीं लगवाते हैं जिसकी वजह से कीचड़ और पानी सीधे कार की बॉडी पर लग जाता है। लगातार ऐसा चलता रहे तो ये कार की बॉडी में जंग लगने की बड़ी वजह बनता है। ऐसे में कार के टायर्स में मड गार्ड लगवाना बेहद ही जरूरी है।

पेंट: अगर कार की बॉडी में कहीं पर भी पेंट निकल गया है तो इसे आपको तुरंत ही रिपेयर करवा लेना चाहिए। दरअसल पेंट जिस जगह से निकल जाता है वो हिस्सा अगर पानी के संपर्क में आए तो जंग लगने का खतरा रहता है और ये जंग कार की बॉडी के अन्य हिस्सों में भी फ़ैल सकता है, ऐसे में पेंट निकल जाए तो इसे तुरंत ही ठीक करवाना चाहिए।

खराब रास्ते: कीचड़ और मिट्टी के प्रभाव को कम करने के लिए आपको हमेशा ऐसे रास्तों से गुजरना चाहिए जो समतल हों, हमेशा कार से ऑफरोडिंग अवॉयड करनी चाहिए क्योंकि ऐसे रास्तों पर कार चलाने से आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.