Move to Jagran APP

गर्मियों में इन तरीकों से रख सकते हैं कार को कूल-कूल, नहीं पड़ेगी AC फुल करने की जरूरत

कार के इंटीरियर के मटीरियल की वजह से कई बार एयर कंडीशनर चलाने के बाद भी गर्मी काफी ज्यादा हो जाती है ऐसे में कार का केबिन बैठने लायक नहीं रहता है। ऐसे में हम आपके लिए कार कूलिंग के जरूरी टिप्स लेकर आए हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 09:06 AM (IST)
गर्मियों में इन तरीकों से रख सकते हैं कार को कूल-कूल, नहीं पड़ेगी AC फुल करने की जरूरत
इन तरीकों से कार के केबिन को रखें गर्मियों में ठंडा (फोटो क्रेडिट पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। तेज गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में कार चलाने वालों को कई बार दिक्कत होने लगती है। आपको बता दें कि कार के इंटीरियर के मटीरियल की वजह से कई बार एयर कंडीशनर चलाने के बाद भी गर्मी काफी ज्यादा हो जाती है, ऐसे में कार का केबिन बैठने लायक नहीं रहता है। अगर आपकी कार में भी गर्मियों के मौसम में ये समस्या आती है तो आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार को गर्मियों के मौसम में ठंडा रख सकते हैं।

loksabha election banner

सीट कवर

कार के सीट कवर की मदद से आप केबिन के तापमान को कम रख सकते हैं। दरअसल काले रंग का सीट कवर आसानी से गर्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप सफेद रंग का सीट कवर इस्तेमाल करते हैं तो इससे केबिन का तापमान कंट्रोल में रहता है और आपको एयर कंडीशनर को फुल पर चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

मैटिंग

कार के डैश बोर्ड का कलर अमूमन काला होता है। ऐसे में आप अगर हल्के रंग की मीटिंग का इस्तेमाल करें तो डैश बोर्ड से आने वाली गर्मी को कम किया जा सकता है साथ ही साथ ये देखने में भी काफी आकर्षक लगते हैं।

कार शेड

आप कार में बैठने के दौरान कार शेड का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन्हें कार के शीशों पर लगा दिया जाता है जिससे धूप अंदर नहीं आ पाती है और कार के केबिन का तापमान भी नहीं बढ़ता है।

टिंटेड ग्लास

कुछ कारों में टिंटेड ग्लास पहले से ऑफर किया जा सकता है और आप इसे बाहर से भी असेम्बल करवा सकते हैं, हालांकि टिंटेड ग्लास कौन सा है इस बारे में आपको पता करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि ग्लास की विजिबिलिटी बेहद कम होगी तो आपकी कार पर भारी-भरकम जुर्माना किया जा सकता है। ये ग्लास धुप को अंदर आने से बचाता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.