Move to Jagran APP

लंबे समय तक नई जैसी शाइन देगी आपकी कार, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

कुछ लोग कार के पेंट की चमक बरकरार रखने के लिए महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं। इससे कार कुछ समय के लिए नई जैसी दिखने लगती है लेकिन इसमें काफी पैसे खर्च होते हैं। कुछ सिंपल टिप्स से आप बिना खर्च के कार की चमक बनाए रख सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 06:50 PM (IST)
लंबे समय तक नई जैसी शाइन देगी आपकी कार, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स
कार का पेंट सालो साल तक रहेगा नये जैसा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक कार है तो ये बात आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से कार के पेंट की चमक फीकी पड़ जाती है। ऐसे में कुछ लोग कार के पेंट की चमक बरकरार रखने के लिए महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं। इससे कार कुछ समय के लिए नई जैसी दिखने लगती है लेकिन इसमें काफी पैसे खर्च होते हैं। अगर आप अपने पैसों की बचत करना चाहते हैं और कार के पेंट को नये जैसा भी रखना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार को बेहतर कंडीशन में रख सकते हैं।  

loksabha election banner

शेड पार्किंग 

कभी भी कार को धूप में ना पार्क करें, हमेशा कार पार्क करने के लिए ऐसी जगह को चुनें जहां पर छाया हो। दरअसल तेज धूप की वजह से कार के पेंट पर सीधे सूरज की रोशनी पड़ती है जिसकी वजह से पेंट की चमक फीकी होने लगती है।

कवर 

सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि बारिश और ठंड से भी कार के पेंट को बचाना चाहिए। इसके लिए आपको एक मुलायम कवर का इस्तेमाल करना चाहिए और कार के ऊपर इसे चढ़ाकर रखना चाहिए। इससे न सिर्फ गंदगी से कार का बचाव होता है बल्कि मौसम की मार भी कार के पेंट पर नहीं पड़ती है।

वाइपिंग

कार को धूल-मिट्टी और गंदगी से बचाने के लिए इसकी रेगुलर वाइपिंग बेहद जरूरी है, इससे कार के पेंट को नुकसान नहीं होता है। वाइपिंग करते समय किसी हार्ड मटीरियल क्लाथ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, नहीं तो कार के पेंट पर स्क्रैच पड़ सकता है और इसका लुक खराब हो जाएगा और इसे ठीक करवाने का खर्च काफी ज्यादा होता है।

लैमिनेशन 

कार लैमिनेशन आजकल कम कीमत में अवेलेबल है। इसमें आपकी कार की बॉडी पर एक प्रोटेक्टिव मटीरियल की लेयर चढ़ा दी जाती है, जिसके बाद सर्दी, गर्मी और बरसात का असर आपकी कार की बॉडी पर नहीं होता है और इसका पेंट भी चमकदार बना रहता है। यह लैमिनेशन कई तरीकों का होता है जिनमें से आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं। लैमिनेशन में एक से दो दिन का समय लगता है लेकिन इससे कार का पेंट खराब होने से बच जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.