नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कुछ लोगों को छोड़कर ज्यादातर कार ओनर्स ये बात नहीं जानते हैं कि कार का माइलेज घटने या बढ़ने के पीछे कार के टायर भी जिम्मेदार होते हैं। अगर आपके पास एक कार है जिसका माइलेज कम है तो इसे वापस से बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए आपको मैकेनिक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। दरअसल कार के टायर्स का ख़ास-रख-रखाव करके माइलेज बढ़ाया जा सकता है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको टायर्स की मदद से कार का माइलेज बढ़ाने के टिप्स देने जा रहे हैं।

एयर प्रेशर का रखें ख्याल

कार के टायर में अगर एयर प्रेशर मेंनटेन रहता है तो इससे कार के इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है। वहीं पर अगर टायर में एयर प्रेशर कम रखा जाए तो इससे इंजन पर दबाव बढ़ जाता है और माइलेज कम हो जाता है। आपको हमेशा सही लेवल तक प्रेशर को मेनटेन रखना चाहिए।

नाइट्रोजन का करें इस्तेमाल

अगर आप कार के टायर में नाइट्रोजन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे माइलेज तो बढ़ता ही है साथ ही साथ इससे टायर्स की लाइफ भी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको नॉर्मल कम्प्रेस्ड एयर की जगह पर नाइट्रोजन का भी इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

कंपनी फिटेड टायर्स

कार ओनर्स को कभी भी बड़े और आफ्टर मार्केट कार टायर्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये भारी होते हैं और इससे इंजन पर दबाव पड़ता है ऐसे में आपको कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए जो इंजन पर दबाव नहीं डालते हैं और कार अच्छा माइलेज देती है।  

Edited By: Vineet Singh