Move to Jagran APP

पुरानी कार बेचने पर मिलेगी अच्छी कीमत, बस फॉलो करें ये आसन से टिप्स

हाल ही में स्क्रैपेज पॉलिसी लाइ गई है जिसके तहत अब पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को हटाकर उन्हें स्क्रैप कर दिया जाएगा। इस पॉलिसी के अनुसार एक तय समय तक ही वाहन को चलाया जा सकता है। समय पूरा होते ही वाहन को स्क्रैप के लिए देना ही पड़ेगा।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 07:14 AM (IST)
पुरानी कार बेचने पर मिलेगी अच्छी कीमत, बस फॉलो करें ये आसन से टिप्स
पुरानी कार बेचने पर मिलेगी अच्छी कीमत जानें कैसे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए हाल ही में स्क्रैपेज पॉलिसी लाइ गई है जिसके तहत अब पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को सड़कों से हटाकर उन्हें स्क्रैप कर दिया जाएगा। इस पॉलिसी के अनुसार एक तय समय तक ही वाहन को चलाया जा सकता है। समय पूरा होते ही वाहन को स्क्रैप के लिए देना ही पड़ेगा। ऐसे में जो लोग 3 से 4 साल तक अपने वाहन को चला चुके हैं और अब इसे बेचकर दूसरा वाहन खरीदना चाहते हैं उनके लिए आज हम कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं जिससे पुरानी कार बेचकर अच्छी-कीमत हासिल की जा सकती है।

loksabha election banner

कार का वैलुएशन: अगर आप ये डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि आपकी पुरानी कार किस कीमत तक बेची जा सकती है तो आपको किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए जो आपकी कार का वैलुएशन कर सके और मार्केट रेट के हिसाब से उसका सेलिंग प्राइज डिसाइड कर सके।

कार की कंडीशन: यह बहुत आम बात है कि जब भी कोई ग्राहक आपकी पुरानी कार खरीदने आता है तो वह कार की कंडीशन जरूर नोटिस करता है। आपकी पुरानी कार जितनी अच्छी कंडीशन में होगी आप का ग्राहक उसकी उतनी ही ज्यादा कीमत देगा। ऐसे में आपको अपनी पुरानी कार शोकेस करने से पहले ही उसके इंटीरियर और एक्सटीरियर की दिक्कतों को ठीक करवा लेना चाहिए।

पेपर वर्क: अपनी पुरानी कार को बेचने से पहले आपको इसका पेपर वर्क पूरा करवा लेना चाहिए। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट से लेकर कार के इंश्योरेंस तक आपको कार का हर पेपर कंप्लीट रखना है क्योंकि जब भी कोई ग्राहक पुरानी कार खरीदता है तो उसका फोकस इस बात पर होता है कि पुरानी कार के पेपर कंप्लीट हो जिससे किसी भी तरह की कानूनी दिक्कत से बचा जा सके।

सर्विसिंग रिकॉर्ड: अगर आपके पास आपकी कार की सर्विसिंग से जुड़ी हुई सारी डिटेल्स है तो इससे आपकी कार को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि सेकंड हैंड कार ग्राहक को यह पता चल जाता है कि इस कार की सर्विसिंग समय-समय पर होती रही है और यह कार अच्छी हालत में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.