Move to Jagran APP

क्या आपको एक नई बाइक खरीदने में दिक्कत हो रही है? तो यह रिपोर्ट आपके बड़े काम की है

मार्किट में इन दिनों ई नई बाइक्स आ चुकीं हर सेगमेंट की बाइक आपको आसानी से मिल जायेंगी। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कई लोग अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक का चुनाव नहीं करते। इसके लिए वो

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 12:00 AM (IST)
क्या आपको एक नई बाइक खरीदने में दिक्कत हो रही है? तो यह रिपोर्ट आपके बड़े काम की है
क्या आपको एक नई बाइक खरीदने में दिक्कत हो रही है? तो यह रिपोर्ट आपके बड़े काम की है

नई दिल्ली(जेएनएन) मार्किट में इन दिनों ई नई बाइक्स आ चुकीं हर सेगमेंट की बाइक आपको आसानी से मिल जायेंगी। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कई लोग अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक का चुनाव नहीं करते। इसके लिए वो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से पूछते हैं। जबकि कई बार यह भी देखने में आया है की किसी के कहने पर बाइक खरीदने लेते हैं और बाद उनको पछतावा होता है। दोस्तों आज की इस रिपोर्ट में हम आपको यही बनायेंगे कि आप कैसे अपनी जरूरत के हिसाब से एक अच्छी बाइक का चुनाव कर सकते हैं।
सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा की एक नई बाइक खरीदने के लिए आपकी जरूरत क्या है?

loksabha election banner

100-110cc बाइक्स डेली यूज के लिए
अगर आप रोजाना 50 से 100 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं तो आपके 100-110 सीसी की बाइक खरीदना फायदेमंद होगा। इस सेगमेंट की बाइक्स आसानी से 70 kmpl की माइलेज निकाल सकती है। साथ ही अब तो इनका लुक्स भी स्टाइलिश होता है। कीमत और आफ्टर सेल्स सर्विस के मामले में किफायती होती हैं।

ये हैं ऑप्शन:
बजाज प्लेटिना, बजाज CT100,TVS स्पोर्ट, हीरो स्प्लेंडर प्रो, हीरो HF DAWN, होंडा CD110 जैसे बाइक्स मिल जायेंगी।

100cc से थोड़ा ऊपर
अगर आप माइलेज और स्टाइल एक साथ चाहते हैं तो आप 125cc की बाइक चुन सकते हैं। लेकिन हां 100cc बाइक्स के मुकाबले इनकी माइलेज थोड़ी कम आती है। मसलन एक लीटर में 125cc बाइक करीब 50 से 60 किलोमीटर तक चल सकती हैं। डेली यूज़ के लिए भी ये बाइक अच्छी साबित होती हैं।

ये हैं ऑप्शन:
होंडा शाइन, बजाज डिस्कवर, हीरो ग्लैमर जैसी बाइक्स मौजूद हैं।

स्टाइल और पॉवर एक साथ
अब आते हैं 150cc बाइक पर.. यह सेगमेंट ऐसा है जहां पर स्टाइल पूरा चाइये और साथ ही इस पर माइलेज की मलाई भी मिल जाए तो ग्राहकों को मज़ा आ जाता है। करीब 40 से 45 kmpl की माइलेज मिल जाती है। पॉवर और स्पोर्टी डिज़ाइन इस सेगमेंट की पहचान है। 150cc सेगमेंट में आपको कई अच्छी बाइक्स मिल जायेंगी।

ये हैं ऑप्शन
बजाज V15, सुजुकी जिक्सर, बजाज पल्सर, होंडा होर्नेट, हीरो एक्सट्रीम, हीरो अचीवर, TVS अपाचे जैसे मॉडल मौजूद हैं।

केवल बाइक शौकीनों के लिए
अब बढ़ते है अगले सेगमेंट में जोकि है 200cc या इससे अधिक, जिन लोगों को माइलेज से कोई खास मतलब नहीं होता। जो शौक के लिए बाइक चलाना पसंद करते हैं उसके लिए 200cc या इससे अधिक क्षमता वाली बाइक्स बेहतर रहती है। दोस्तों हमेशा वही बाइक चुनें जो आपकी जरूरत को पूरा करती हो क्योकिं यहां हर जरूरत की बाइक उपलब्ध हैं।

ये हैं ऑप्शन
बजाज डोमिनोर, TVS अपाचे, बजाज एवेंजर 220, हीरो करिज्मा, यामाहा FZ25, जैसे ऑप्शन मिल जायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.