Move to Jagran APP

Volvo XC90 इन 5 वजहों से है बन सकती है भारत की सबसे खास कार

Volvo Cars के दावे के मुताबिक यह पहली Plug-in hybrid SUV कार है, जो भारत में असेंबल की जाएगी

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 02:49 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 02:49 PM (IST)
Volvo XC90 इन 5 वजहों से है बन सकती है भारत की सबसे खास कार
Volvo XC90 इन 5 वजहों से है बन सकती है भारत की सबसे खास कार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Volvo XC90 को भारत में पेश कर दिया गया है। Volvo Cars के दावे के मुताबिक यह पहली Plug-in hybrid SUV कार है, जो भारत में असेंबल की जाएगी। इस कार को चार्ज करने पर यह 40 किलोमीटर का रेंज देती है। तो जानते हैं इस कार के उन पांच फीचर्स के बारे में जो इसे बना सकते हैं भारत की सबसे खास कार।

loksabha election banner

Volvo XC90 जहरीली हवा को बनाएगी साफ

Volvo Cars के मुताबिक Volvo XC90 में ऐसे एयर फिल्टर्स लगे हैं जो कार के अंदर 95 फीसदी तक PM 2.5 को आने से रोकेंगे। इससे जहरीले वातावरण में भी कार के अंदर बैठे यात्री या ड्राइवर को साफ हवा मिलेगी।

Volvo XC90 बिजली और पेट्रोल दोनों से चलेगी

Volvo XC90 में पेट्रोल इंजन, बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन दिया गया है। इसकी वजह से यह कार पहले 40 किलोमीटर बिजली से चलेगी और फिर यह हाइब्रिड मोड में चली जाएगी। यानी की इसके बाद यह कार पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करने लगेगी। इससे ग्राहकों को अच्छी माइलेज मिलेगी।

घर और ऑफिस के लिए मिलेंगे 2 अलग चार्जर

Volvo Cars अपनी Volvo XC90 की खरीद पर ग्राहकों को 2 इलेक्ट्रिक चार्जर देगी। इन दोनों ही चार्जर का सेटअप कंपनी का टेकनिशियन खुद आकर करेगा। खास बात यहां यह है कि इन दो चार्जर के लिए ग्राहकों को किसी तरह का अलग शुल्क नहीं देना होगा। ये कार के साथ ही ग्राहकों को मिलेंगे। कंपनी की तरफ से भेजा गया टेकनिशियन पहला चार्जर ग्राहक के घर पर लगाएगा और दूसरा चार्जर ऑफिस में। यानी आप अपनी कार को चार्ज करके घर से निकलेंगे और इसे ऑफिस में दोबारा चार्ज कर सकेंगे।

‘मेक इन इंडिया’ के तहत बनेगी Volvo XC90

Volvo XC90 ‘मेक इन इंडिया’ के तहत अपने कार को भारत में असेंबल करेगी। Volvo Cars ने दावा किया है कि वो पहली ऐसी कंपनी है जो भारत में Plug-in hybrid कार को असेंबल करेगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं रोकेगी रफ्तार

कंपनी की तरफ से बताया गया कि इलेक्ट्रिक कार के इंफ्रास्ट्रक्चर को भारत में लाने में अभी समय लगेगा। इसलिए इलेक्ट्रिक के बीच का जो रास्ता है वो Plug-in hybrid के जरिए होते हुए जाता है। Plug-in hybrid में ग्राहक पब्लिक चार्जिंग पर निर्भर नहीं हैं। कंपनी की तरफ से दिए गए दो चार्जर की मदद से ग्राहक अपने कार को चार्ज कर सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.