नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। एक समय था जब भारत में 60 से 70 के दशक के बीच बॉलीवुड में JAWA की मोटरसाइकिल्स का दबदबा था। अमिताभ बच्चन से लेकर कई बड़े अभिनेताओं के एक्शन सीन में JAWA की बाइक्स का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन फिर एक समय आया जब JAWA की बाइक्स भारतीय बाजार से गायब हो गईं। दरअसल भारत में 60 के दशक में आई जावा मोटरसाइकिल ने अपना प्रोडक्शन साल 1974 में बंद कर दिया, जिसके बाद इसे Yezdi नाम से बेचा गया। अब JAWA Motorcycles फिर से भारतीय बाजार में वापसी कर रही है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी 5 बातें हैं जो आपको JAWA की नई बाइक्स का दीवाना बना देंगी।

परफॉर्मेंस

Jawa Motorcycles ने इन नई बाइक्स में 293cc का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर,4-स्ट्रोक, DOHC इंजन दिया है, जो 27bhp का मैक्सिमम पावर और 28Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा ये बाइक्स 6-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस हैं।

इन बाइक्स की सबसे बड़ी खासियतों में से एक इनमें इस्तेमाल होने वाला लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलिंडर DOHC इंजन है, जिससे राइडर को पावरफुल एक्सपीरियंस मिलता है।

Vintage Theme (विंटेज थीम)

अगर आप JAWA Motorcycles की पुरानी बाइक्स के फैन हैं, तो नई JAWA बाइक आपको पसंद आ सकती है। कंपनी ने अपनी इस नई बाइक में विटेंज थीम दिया है। यानी की नई बाइक में आपको 60 से 70 के दशक की JAWA की पुरानी बाइक्स का विजुअल टच मिलता है। वहीं, अगर आप फैन्सी या स्पोर्टी लुक को पसंद करते हैं तो JAWA Forty Two आपके लिए एक बेहतर बाइक हो सकती है। इसके अलावा इन बाइक्स में दिए गए टूल बॉक्स देखने में काफी शानदार और ट्रेंडी है।

नए फीचर्स

JAWA ने अपनी नई बाइक्स को विटेंज थीम के साथ लेटेस्ट फीचर्स से लैस किया है। इसका डबल एग्जॉस्ट पावरफुल एक्सपीरियंस के साथ दमदार इंजन साउंड देता है। इसके अलावा इन बाइक्स में कई बेहतर फीचर्स दिए गए हैं जैसे, इन बाइक्स के फ्रंट में फ्लोटिंग कैलिपर के साथ 280 मिलीमीटर डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसके अलावा इसमें एबीएस फीचर भी दिया गया है। वहीं, बैक में 153 मिलीमीटर का ड्रम ब्रैक लगा है।

इन बाइक्स की डायमेंशन में भी बदलाव किया गया है, जहां इन बाइक्स की सीट की ऊंचाई 765 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हील बेस 1369 मिलीमीटर का है।

सस्पेंशन की बात करें तो दोनों बाइक्स में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक फॉर्क सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, बैक में गैस केनिस्टर- ट्विन हाईड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है।

कीमत

JAWA ने परफॉर्मेंस, लुक और फीचर्स के साथ-साथ कीमत का भी ध्यान रखा है, जहां JAWA की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 1,64,00 रुपये है तो, वहीं JAWA Forty Two की दिल्ली एक्स शोरूम की कीमत 1,55,000 रुपये है।

BS-6 कैटेगरी में शामिल

JAWA Motorcycles की JAWA और JAWA Forty Two, BS-6 मानकों को पूरा करती हैं। यानी कि इन दोनों बाइक्स को पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जहां मौजूदा समय में दूसकी बाइक्स के मुकाबले इनमें कम प्रदूषण होगा। इसके अलावा इनके इंजन पहले के मुकाबले ज्यादा इफीशियंट हैं।  

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस