Move to Jagran APP

Old Car Selling Tips: भारी कीमत में बेचना चाहते हैं पुरानी कार तो फॉलो करें प्रोफेशनल टिप्स

Old Car Selling Tips के बारे में जानकर आप अपनी पुरानी कार को अच्छी कीमत में बेच सकते हैं हालांकि ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले उन ट्रिक्स को अपनाना पड़ेगा जो मार्केट के प्रोफेशनल अपनाते हैं जिससे कार के लिए बेस्ट डील मिलती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 11:38 AM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 09:21 AM (IST)
Old Car Selling Tips: भारी कीमत में बेचना चाहते हैं पुरानी कार तो फॉलो करें प्रोफेशनल टिप्स
Old Car Selling Tips For Best Deal in India

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पुरानी कारों को बेचने का चलन काफी पुराना है, हालांकि ज्यादतर लोग इस प्रक्रिया को बिना किसी प्रोफेशनल टिप्स को फॉलो किए हुए ही पूरा करते हैं। इससे दिक्कत ये होती है कि आपकी कार के लिए ग्राहक वो डील नहीं ऑफर करता है जिसकी आप डिमांड करते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपकी कार अगर एक या दो साल पुरानी होती है तब भी आपको इसके लिए अच्छी रकम नहीं मिलती है और मजबूरन आपको इसी रकम में कार बेचनी पड़ती है। हालांकि आप अगर अपनी पुरानी कार को अच्छी कीमत में बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो वाकई में असरदार हैं। आज हम आपको कार बेचने के ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

सबसे जरूरी है वैलुएशन: अगर आप अपनी पुरानी कार को बेचने की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी कार का वैलुएशन करवाना लेना चाहिए। कार का वैलुएशन करने के लिए मार्केट में कई कंपनियां मौजूद हैं जो मार्केट रेट के हिसाब से आपकी कार के लिए बेस्ट प्राइज डिसाइड कर सकते हैं। इससे आपको आईडिया हो जाता है कि आप अपनी कार को किस रकम में बेच सकते हैं। ये सबसे जरूरी स्टेप है जो कार बेचने से पहले जरूरी फॉलो करना चाहिए।

सर्विस रिकॉर्ड: पुरानी कार के लिए बेस्ट प्राइज हासिल करने में दूसरा जो सबसे जरूरी स्टेप है सर्विस रिकॉर्ड, जो हमेशा आपके पास में होना चाहिए। दरअसल सर्विस रिकॉर्ड दिखाकर आप बायर को इस बात पर कन्विंस कर सकते हैं कि कार की केयर अच्छी तरह से हुई है और इसमें किसी भी तरह की कोई खराबी नहीं आई है। अगर आपके पास कार का सर्विस रिकॉर्ड मौजूद है तो पुरानी कार के लिए अच्छी डील मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

मेंटेनेंस भी है जरूरी: पुरानी कार चाहें कितनी भी अच्छी कंडीशन में क्यों ना हो, इसे बेचने से पहले आपको सर्विस सेंटर पर जाकर अच्छे से इसकी जांच करवानी चाहिए साथ ही इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में दिखाई दे रही किसी संभावित दिक्कत को ठीक करवा लेना चाहिए।

वॉशिंग और ड्राई क्लीनिंग: कार को बेचने से पहले अच्छी तरह से इसकी वॉशिंग और इंटीरियर की ड्राई क्लीनिंग करवा लेनी चाहिए जिससे ग्राहक को कार देखते ही समझ में आ जाए कि इसका रख-रखाव अच्छी तरह से किया जा रहा है और इसमें किसी तरह की गंदगी नहीं है क्योंकि गंदी कार से ये समझ आता है कि कार का रख-रखाव नहीं किया जा रहा है और इससे कार के लिए कम कीमत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.