नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इटेलियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री अपनी कारों को ग्लोबल स्टैंडर्ड पर लाने के लिए कई तरह के सेफ्टी फीचर्स और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं। 1 अप्रैल 2019 से कार कंपनियों के लिए नए सेफ्टी फीचर्स लागू हो जाएंगे। लेकिन इससे पहले ही मेड इन इंडिया कारें ग्लोबल स्टैंडर्ड NCAP क्रैश टेस्ट में पास हो गई हैं। इतना ही नहीं उन्हें 4 स्टार रेटिंग भी मिली है। आज हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में बनाई गई हैं और इन कारों का परफॉर्मेंस क्रैश टेस्ट में काफी अच्छा रहा हैं।

1. टाटा नेक्सन

Image result for tata nexon jagran

ग्लोबल NCAP द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट में लेटेस्ट राउंड में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सन को 4 स्टार रेटिंग मिली है। टाटा नेक्सन को एडल्ट ऑक्युपेंट सेफ्टी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्युपेंट सेफ्टी के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है। NCAP की ओर से जर्मनी के म्‍यूनि‍ख में मौजूद टेस्‍ट लैप में 64 किमी प्रति घंटे पर स्टैंडर्ड फ्रंटल ऑफसेट टेस्‍ट कि‍या गया, जिसमें NCAP के टेस्‍ट रि‍जल्‍ट पॉजि‍टि‍व देखे गए हैं। इतना ही नहीं कार को स्‍टेबल भी बताया गया है। हाल ही में टाटा नेक्सन को श्रीलंका में भी लॉन्च किया गया है जो भारत से एक्सपोर्ट करके बेची जाएगी।

2. हुंडई क्रेटा

Image result for हुंडई क्रेटा jagran

हुंडई की सबसे सफल और पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा को हाल ही में क्रैश टेस्ट में अच्छी रेटिंग से पास किया गया। इस मेड इन इंडिया क्रेटा को कई बाजारों में निर्यात किया जा रहा है। लेटिन NCAP क्रैश टेस्ट में भारत में बनी क्रेटा को 4 स्टार रेटिंग दी गई है, लेकिन बता दें यह लेफ्ट हैंड ड्राइव वर्जन है। कंपनी इस कार को 17 प्वाइंट में से अधिकतम 15.57 प्वाइंट मिले हैं। इसके अलावा कार में डुअल एयरबैग भी शामिल हैं जो स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ आते हैं।

3. जीप कंपास

Image result for जीप कंपास jagran

ऑस्ट्रेलिया NCAP क्रैश टेस्ट में मेड इन इंडिया जीप कंपास को 5 स्टार रेटिंग मिली हैं। जीप कंपास को भारत में बना कर ऑस्ट्रेलिया में निर्यात किया जा रहा है। दोनों ही देशों में राइट हैंड ड्राइव के साथ निर्यात किया जा रहा है। बता दें कंपास के राइट हैंड ड्राइव वर्जन फिएट के उसी रंजनगांव प्लांट में बनाया जा रहा है जहां से भारत में बेची जाने वाली कार भी इसी प्लांट में बनती है।

4. टोयोटा इटियोस लीवा

Image result for टोयोटा इटियोस लीवा jagran

टोयोटा इटियोस लीवा में डुअल एयरबैग्स स्टैंडर्ड रखे गए हैं। वर्ष 2016 में हुए NCAP टेस्ट में लीवा को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग दी गई थी और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 2 स्टार मिले।

यह भी पढ़ें: Maruti इसलिए नहीं बनाना चाहती Mercedes-BMW जैसी लग्जरी कारें, जानें बड़ी वजह

Posted By: Ankit Dubey