Move to Jagran APP

कार बेचते समय बस फॉलो करें ये टिप्स, खरीदार आकर खुद देगा एक्स्ट्रा पैसे!

अगर आप भी इन दिनों अपनी पुरानी कार बेचने का प्लान बना रहे है लेकिन चाहते हैं कि बिक्री के समय आपको इसकी अच्छी कीमत मिलें तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। पूरी स्टोरी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 04:54 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 04:54 PM (IST)
कार बेचते समय बस फॉलो करें ये टिप्स, खरीदार आकर खुद देगा एक्स्ट्रा पैसे!
इन टिप्स से पाए कार की अच्छी रिसेल वेल्यू

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आप भी एक नई कार खरीदने वाले हैं और अपनी पुरानी कार को बेचने का प्लान बना रहे हैं? तो इसमें कोई शक नहीं की आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि इसकी सही रिसेल वेल्यू कैसे ली जाए। अक्सर कार को बेचते समय इसके कंडीशन को देखते हुए इसकी वेल्यू तय की जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपकी पुरानी कार से आपको बहुत मुनाफा हो सकता है।

loksabha election banner

तस्वीरें कर सकती है कमाल

जैसे एक अच्छे कैमरे से खराब सी दिखने वाली वस्तु को भी शानदार बनाया जा सकता है और कोई सुंदर वस्तु भी खराब एंगल और कैमरे की वजह से अच्छी नहीं लग सकती है। वैसे ही आपकी कार के साथ भी होता है। जब कोई भी खरीदार सेकेंड हैंड कार लेने की सोचता है तो सबसे पहले वह उसकी तस्वीरों को देखना पसंद करता है। इसलिए जब भी अपनी गाड़ी बेचने के लिए जाएं सबसे पहले उसकी अच्छी क्वालिटी की तस्वीर खींच लें। अगर ऑनलाइन गाड़ी बेचने जा रहे हैं तो अलग-अलग ऐंगल से गाड़ी की हाई क्वालिटी की तस्वीर को अपलोड करें। तस्वीर काफी हद तक कार का रखरखाव का हाल बता देती है। तस्वीरों में समझ आने के बाद ही ग्राहक उसे हृदने या न खरीदने का निर्णय लेता है।

दिखाने से पहले करें कार को मेंटेन

अपनी पुरानी कार को कभी भी अचानक खरीदार को न दिखाएं। पहले से टाइम सेड्यूल कर लें और उससे पहले कार की सर्विसिंग करना न भूलें। इस बात को भी सुनिश्चित कर लें कि दिखने से पहले कार की पॉलिशिंग और वैक्सिंग हो गई हो। पॉलिशिंग और वैक्सिंग कार ले ऊपर एक लेयर बनाकर इसे काफी दिनों तक गंदा होने से बचाता है। एक साफ और चमचमाती कार हर किसी की को पसंद आती है। इस तरह अगर खरीददार को कार अच्छे कंडीशन में दिखाई देती है, तो इसके मुह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाता है, जिससे आप इससे ज्यादा पैसा कमा सकते है।

खुद का मैकेनिक कर सकते हैं हायर

अक्सर ऐसा देखा गया है कि कार के टेक्निकल पार्ट्स के बारे में सही जानकारी के लिए लोगों मैकेनिक या कार एक्सपर्ट को हायर करते हैं। ऐसे में ग्राहकों की सहूलियत के लिए आप खुद के पैसे से एक मैकेनिक को रख सकते हैं जो टेस्ट ड्राइव से लेकर सारे डिटेल्स की शि जानकारी देने में आपकी मदद करेगा। इससे संभावित खरीदारों को दिखाता है कि आप कुछ भी छिपाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और कार की वास्तविक स्थिति क्या है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.