नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मानसून देश के कई हिस्सों में दस्तक दे रहा है। ऐसे में कार चलाने वालों के लिए हम कुछ खास टिप्स के बारे में बता रहे हैं। बरसात के मौसम में कार चलाने वालों को इन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बरसात के मौसम सड़क हादसों का खतरा बहुत ज्यादा रहता है तो ऐसे में सावधानी बरतने की ज्यादा जरूरत रहती है। अगर आप बरसात के मौसम में ड्राइविंग करते वक्त इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आपको किसी भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा।

टायर की ग्रिप सही: बरसात के मौसम में ड्राइविंग के वक्त बैलेंस बनाए रखना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में सड़कें गीली होती हैं तो कार फिसलने का खतरा भी ज्यादा रहता है और ब्रेक भी आसानी से नहीं लगते हैं। ऐसे में अगर आपको घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो पहले ही टायर की ग्रिप की जांच कर लीजिए कि वह ठीक है या नहीं है। अगर टायर पुराने हो चुके हैं तो उन्हें बदलवा लीजिए।

ब्रेक की जांच: बरसात के मौसम में ब्रेक की जांच करवाना बहुत ज्यादा जरूरी है। बरसात के मौसम में सड़कों पर ब्रेक अन्य मौसम के मुकाबले ठीक से नहीं लगते हैं। अगर आप कार को ब्रेक लगाकर रोकते हैं तो वह थोड़ी आगे जाकर रुकती है। यानी कि बरसात के मौसम में ब्रेक सामान्य मौसम के मुकाबले ज्यादा टाइट होने चाहिए ताकि कार को तय दूरी पर ही रोका जा सके।

कार की सर्विस: समय पर कार की सर्विस करवाते रहने से आपको कार में आने वाली दिक्कतों के बारे में पता चलता रहता है और वह ठीक होती रहती हैं। बरसात के मौसम की शुरुआत हो चुकी है तो ऐसे में अब अपनी कार की सर्विस करवा लीजिए ताकि रास्ते में आपको कहीं रुकना न पड़ जाए। बारिश के मौसम में कारों में ज्यादा खराबी आने लगती है।

कार चलाते वक्त रखें कंट्रोल: बरसात के मौसम में कार चलाते वक्त कंट्रोल रखना चाहिए। इस मौसम में ज्यादा तेज गति से वाहन चलाने से बचना चाहिए और किसी भी प्रकार की रेस नहीं लगानी चाहिए। बरसात के मौसम में रास्ते खराब हो जाते हैं। पानी भरने की वजह से सड़कों पर गड्डे नजर नहीं आते हैं और ऐसे में वाहन को नुकसान होने का खतरा रहता है।

जरूरी सामान रखें साथ: बरसात के मौसम में कार के साथ जरूरी औजार और अन्य उपकरणों को रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में पानी की वजह से कार बंद होने का खतरा काफी रहता है तो अगर आपके पास औजार होंगे तो छोटी मोटी दिक्कत के लिए आपको मैकेनिक बुलाने की जरूरत नहीं होगी। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस