नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंजन खराब होना एक ऐसी चीज है जो कोई नहीं चाहता है। यह असुविधाजनक, भयावह और महंगा है। अगर आप भी अपनी गाड़ी के इंजन की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। गाड़ी के इंजन को हेल्दी रखना है तो नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनको अपना कर इंजन की उम्र को बढ़ा सकते हैं।

रोजाना इंजन ऑयल की करें देखभाल

एक समय अंतराल पर आपको इंजन ऑयल बदलने की जरूरत होती है। वहीं अगर आप लंबे सफर के लिए कहीं बाहर निकल रहे हैं तो इंजन ऑयल को जरूर चेक कर लें। इससे आपको सफर के दौरान को समस्या नहीं आएगी, वहीं आपकी गाड़ी माइलेज के मामलों में भी बेस्ट रहेगी।

गाड़ी के कुलिंग सिस्टम पर निगरानी रखें

लंबे समय तक गाड़ी चलाने पर गाड़ी का इंजन अधिक गर्म हो जाता है, ऐसे में इंजन को ठंडा रखने के लिए गाड़ी के अंदर कूलेंट का प्रयोग होता है, जिससे गाड़ी अपने जरूरत के मुताबिक ठंडा रहता है। इसलिए अगर आपकी गाड़ी ओवरहीट करती है तो आप एक बार कूलेंट को जरूर चेक कर लें।

गाड़ी में होने वाले लीक को देखें

कई बार देखा गया है कि गाड़ी के इंजन से हल्के-हल्के ऑयल के रिसाव होते रहते हैं। इसका सीधा प्रभाव गाड़ी के इंजन और माइलेज पर पड़ता है। इसलिए अगर आपकी गाड़ी

समय दर समय फिल्टर बदलें

आपकी कार में एयर फिल्टर और ऑयल फिल्टर इंजन की हिफाजत करती है, जहां फिल्टर इंजन से निकलने वाली गंदगियां को सोखने का काम करती हैं। इसलिए फिल्टर को रोजाना साफ करना तो चाहिए ही साथ ही साथ एक समय अंतराल पर इसको चेंज भी करवाना चाहिए, ताकि ये अपना काम सही तरीके से कर सके और इंजन को साफ बना सके।

Edited By: Atul Yadav