Move to Jagran APP

गाड़ी का इंजन चलेगा सालों-साल, हमेशा फिट रखना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

आपके गाड़ी के इंजन की अच्छी लाइफ होगी तो आपको अच्छा माइलेज भी मिलेगा। गाड़ी का इंजन मेंटेन रहने पर आप किसी भी यात्रा के दौरान निश्चिंत रहते हैं। आपको बताने जा रहे हैं उन उपायों के बारे में जिसका उपयोग करके आप अपने इंजन को फिट रख सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 04:11 PM (IST)
गाड़ी का इंजन चलेगा सालों-साल, हमेशा फिट रखना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स
गाड़ी के इंजन को फिट रखना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंजन खराब होना एक ऐसी चीज है जो कोई नहीं चाहता है। यह असुविधाजनक, भयावह और महंगा है। अगर आप भी अपनी गाड़ी के इंजन की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। गाड़ी के इंजन को हेल्दी रखना है तो नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनको अपना कर इंजन की उम्र को बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

रोजाना इंजन ऑयल की करें देखभाल

एक समय अंतराल पर आपको इंजन ऑयल बदलने की जरूरत होती है। वहीं अगर आप लंबे सफर के लिए कहीं बाहर निकल रहे हैं तो इंजन ऑयल को जरूर चेक कर लें। इससे आपको सफर के दौरान को समस्या नहीं आएगी, वहीं आपकी गाड़ी माइलेज के मामलों में भी बेस्ट रहेगी।

गाड़ी के कुलिंग सिस्टम पर निगरानी रखें

लंबे समय तक गाड़ी चलाने पर गाड़ी का इंजन अधिक गर्म हो जाता है, ऐसे में इंजन को ठंडा रखने के लिए गाड़ी के अंदर कूलेंट का प्रयोग होता है, जिससे गाड़ी अपने जरूरत के मुताबिक ठंडा रहता है। इसलिए अगर आपकी गाड़ी ओवरहीट करती है तो आप एक बार कूलेंट को जरूर चेक कर लें।

गाड़ी में होने वाले लीक को देखें

कई बार देखा गया है कि गाड़ी के इंजन से हल्के-हल्के ऑयल के रिसाव होते रहते हैं। इसका सीधा प्रभाव गाड़ी के इंजन और माइलेज पर पड़ता है। इसलिए अगर आपकी गाड़ी

समय दर समय फिल्टर बदलें

आपकी कार में एयर फिल्टर और ऑयल फिल्टर इंजन की हिफाजत करती है, जहां फिल्टर इंजन से निकलने वाली गंदगियां को सोखने का काम करती हैं। इसलिए फिल्टर को रोजाना साफ करना तो चाहिए ही साथ ही साथ एक समय अंतराल पर इसको चेंज भी करवाना चाहिए, ताकि ये अपना काम सही तरीके से कर सके और इंजन को साफ बना सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.