Move to Jagran APP

बिना चार्जिंग के फुल हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी, एक बार में देगी 1600 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज ही ना करना पड़े तब कैसा रहेगा यह बात सुनने में अटपटी लगती है लेकिन ऐसा असलियत में हुआ है। दरअसल कुछ कंपनियां हैं जिन्होंने ऐसी कारें डेवलप की हैं और दुनिया के सामने पेश की है जो बिना चार्जिंग के ही दौड़ने में सक्षम हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 07:47 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:33 AM (IST)
बिना चार्जिंग के फुल हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी, एक बार में देगी 1600 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज
बिना चार्जिंग के पूरा दिन दौड़ेंगी ये इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। धीरे-धीरे देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है, दरअसल ये कारें वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन्हें चलाना बेहद किफायती होता है साथ ही ये पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। हालांकि ये कारें एक बार डिचार्ज होने के बाद दोबारा चार्ज होने के लिए 3 से 5 घंटे का समय लेती हैं, ऐसे में आप इन्हें चार्ज होने तक दोबारा लंबी दूरी तक इनका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर इलेक्ट्रिक कार को चार्ज ही ना करना पड़े तब कैसा रहेगा, यह बात सुनने में अटपटी लगती है लेकिन ऐसा असलियत में हुआ है। दरअसल कुछ कंपनियां हैं जिन्होंने ऐसी कारें डेवलप की हैं और दुनिया के सामने पेश की है जो बिना चार्जिंग के ही दौड़ने में सक्षम हैं। आज हम आपके लिए ऐसी ही कारें लेकर आए हैं।

prime article banner

Aptera Paradigm

Aptera Motors Corp. नाम की कंपनी ने कंपनी ने Aptera Paradigm नाम की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार तैयार की है जिसे कभी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये कार सूर्य से सीधे ऊर्जा लेकर काम करती है और इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है। Aptera Paradigm कार महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। एक बार चार्ज होने पर इस 1000 मील या तकरीबन 1,600 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। Aptera ने हाल ही में अपनी Solar Powered Electric Vehicle के लिए प्री-ऑर्डर सेल की शुरुआत की थी जिसमें यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई। इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है।

Humble One

कैलीफोर्निया बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी हंबल मोटर्स ने हाल ही में दुनिया की पहली सोलर पावर्ड SUV Humble One को शोकेस किया है। कंपनी ने अपनी इस यूनीक कार की छत को सोलर पैनल से रिप्लेस कर दिया है। इस सोलर पैनल की मदद से कार को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये खुद ही चलते-चलते चार्ज हो जाएगी। Humble Motors में बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर रूफ, इलेक्ट्रिसिटी जेनरेटिंग साइड लाइट्स, पियर टू पियर चार्जिंग, री-जेनरेटिव ब्रेकिंग और फोल्ड आउट सोलर ऐरे विंग्स दिए गए हैं। इन सब की मदद से एसयूवी की बैटरी आसानी से चार्ज होती रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.