नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Tips to Buy Your First Car: अपनी पसंद की कार को खरीदना हर किसी का सपना होता है,लोग सालों साल मेहनत करने के बाद अपने वाहन के लिए पैसे जोड़ते हैं। हालांकि अब ऑटो लोन ने लोगों को काफी राहत दी है, लेकिन फिर भी डाउनपेमेंट के लिए एक आम आदमी को काफी सोचना पड़ता है। जब आप अपनी पहली कार को खरीदनें जाते हैं, तो कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनके ना पता होने से आप ज्यादा पैसा खर्च कर देते हैं। अपने इस लेख में हम आपको कुछ एसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिनसे ना सिर्फ आप अपना पैसा बल्कि समय भी बचा सकते हैं। 

1. अपना बजट देखें इससे पहले कि आप कारों को देखना शुरू करें

खरीदारी करना हमेशा मज़ेदार किस्सा होता है, फिर चाहे कपड़ों की हो या कार की। सबसे पहले जब भी आप कार खरीदनें का मन बनाएं तो अपना बजट देखें। बजट को फिक्स करके बजट में मौजूद वाहन की तलाश करें। अगर आप एक बार बजट में कार तलाश करना शुरू करेंगे तो आपको बाद में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कहा जाता है कि कार की कुल कीमत अपनी वार्षिक आय के 30% से 35% से कम रखें। वहीं आपकी प्रतिमाह जानें वाली ईएमआई मासिक आय का 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2. इस्तेमाल की गई कार खरीदना पहली कार के लिए सबसे अच्छा सौदा है

अगर आप अपने जीवन की पहली कार खरीद रहे हैं, तो सेकेंड हैंड कार को खरीदें। क्योंकि सेकेंड हैंड कार आपके बजट में आसानी से फिट हो सकती हैं। एक या दो साल पुरानी कार को आप आराम से खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप फाइनेंस के ज्यादा इंट्रेस्ट रेट से बच जाते हैं, क्योंकि उपयोग की गई कारों की ब्याज दर प्रतिशत कम होती है।

3. अपने आप चुनें फाइनेंस और बीमा कंपनी

फाइनेंसिंग और इंश्योरेंस एक बड़ा तरीका है जिससे डीलरशिप पैसा कमाते हैं। अगर आप अपनी पसंद की बीमा और फाइनेंस कंपनी चुनते हैं, यानी डीलरशिप को इसमें शामिल नहीं करते हैं, तो इससे आप अपना अच्छा पैसा बचा सकते हैं।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021