नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एंट्री लेवल और प्रीमियम दोनों ही तरह की हैचबैक कारों के कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। हालंकि आपका बजट प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट के लिए थोड़ा सा कम है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्केट में इन दोनों हैचबैक्स के बीच का एक सेगमेंट भी है जिसकी कारें किफायती होती हैं साथ ही साथ इनमें प्रीमियम हैचबैक कारों वाले कई सारे फीचर्स भी मिल जाते हैं। ऐसी ही दो कारें हैं Tata Tiago और Maruti Suzuki Celerio जिन्हें भारत में काफी पसंद किया जाता है। अगर आप भी इनमें से कोई कार खरीदने का मन बना रहे हैं लेकिन इनके बीच कन्फ्यूज हैं तो आज हम आपके लिए इन दोनों कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं।

Tata Tiago

आपको बता दें कि देश में BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद Tata Motors ने भारत में Tiago के डीजल मॉडल को बंद कर दिया था। भारत में अब सिर्फ टियागो का पेट्रोल मॉडल उपलब्ध है। इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 86 पीएस की मैक्सिमम पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। मौजूदा समय में टाटा मोटर्स टियागो को एक्सई, एक्सटी, एक्सजेड, एक्सजेड प्लस और एक्सजेडए (AMT) वेरिएंट करती है जिनकी कीमत, 4.70 लाख रुपये से 6.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी जल्द की सीएनजी वेरिएंट भी लेकर आ रही है जिसे 1.2 लीटर इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को ट्राई ऐरो थीम ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED DRL, फॉग लैम्प, शार्क फिन एंटेना, LED टेल लाइट्स मिलेंगी।

Maruti Suzuki Celerio

इस कार में 998 cc का BS6 कम्प्लायंट इंजन लगाया गया है जो 6000 Rpm पर 50kw की पावर और 3500Rpm पर 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Maruti Suzuki Celerio में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक है। अगर कीमत की बात की जाए तो आप इसे 4,31,289 लाख (दिल्ली एक्स शोरूम) रुपये में खरीद सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो सेलेरियो में ग्राहकों को डुअल टोन इंटीरियर और यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्स कैपेबिलिटी के साथ 2-DIN ऑडियो सिस्टम वाला डैशबोर्ड मिलता है। इसके अलावा इसमें कीलेस एंट्री, स्टेंडर्ड ड्राइवर साइड एयरबैग्स के साथ फ्रंट पैसेंजर साइड एयरबैग्स का भी विकल्प मिलता है। वहीं, ABS और सीट रिमाइंडर बजर जैसे फीचर्स सेफ्टी का ख्याल रखते हैं।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप