नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 2021 Force Gurkha SUV को लॉन्च कर दिया गया है। ये दमदार एसयूवी 13.59 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) रुपये में लॉन्च की गई है जिसका लंबे समय से भारत में इंतजार किया जा रहा था। अगर बात करें मुकाबले की तो भारत में नई फ़ोर्स को भारत में Mahindra Thar SUV से कड़ी टक्कर मिलेगी। ये अगर आप ऑफ-रोडिंग का शौख रखते हैं तो आज हम आपके लिए इन दोनों ही दमदार एसयूवीज का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन बेहतर रहेगा जिसमें आपकी जरूरत के हिसाब से ज्यादातर फीचर्स मिलेंगे।

2021 Force Gurkha SUV

2021 Force Gurkha SUV में Mercedes से लिया गया 2.6-लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है, जो 90 bhp की पॉवर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह दमदार इंजन ग्राहकों को सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही ऑफर किया जाएगा, ऐसे में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चाह रखने वाले ग्राहकों को मैनुअल गियरबॉक्स से ही काम चलाना पड़ेगा। यह दमदार एसयूवी ऑफरोडर 4X4 पावरट्रेन के साथ आएगी। इसमें फ्रंट और रियर एक्सल पर मैनुअल डिफरेंशियल लॉक दिए जाते हैं।

अगर बात करें फीचर्स की तो 2021 Force Gurkha SUV में ग्राहकों को एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ सात इंच की टचस्क्रीन, चार स्पीकर, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग, एसी, कॉर्नरिंग लैंप और फॉलो-मी जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस एसयूवी में पहले की तुलना में अधिक सुरक्षा फीचर्स डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है।

Mahindra Thar

2020 Mahindra Thar में दो इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें से पहला 2.0-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जिससे इस एसयूवी को जबरदस्त पावर मिलती है। इसके साथ ही इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

फीचर्स

अगर बात करें Mahindra Thar के फीचर्स की तो इसमें टिल्ट अडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, रिमोट फ्लिप की के साथ सेंट्रल लॉकिंग, ड्रिजिल रेजिस्टेंट इंफोटेनमेंट स्क्रीन (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट के साथ), प्लास्टिक फ्लोर मैट्स, वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंट कंट्रोल स्विच के साथ ड्रेन प्लग्स जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इस कार के इंटीरियर को वाटर फ्रेंडली बनाया गया है। इसके कार में क्रूज़ कंट्रोल, ABS के साथ EBD, डुअल एयरबैग, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है।  

Edited By: Vineet Singh