Move to Jagran APP

CNG या इलेक्ट्रिक, जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा खतरा

CNG and Electric Car Fire Tips CNG कारों में आग लगने का खतरा फ्यूल लीकेज और इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने का कारण बैटरी से संबंधित समस्याएं हो सकती है। दोनों ही कारों में सही इंस्टॉलेशन रेगुलर मेंटेनेंस और सुरक्षा उपायों का पालन नहीं करना होता है जिसकी वजह से आग लग जाती है। आइए विस्तार में जानते हैं कि इन कारों में आग लगने के क्या कारण।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Thu, 20 Jun 2024 09:00 PM (IST)
CNG या इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने के कारण

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल के समय में भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस गर्मी के मौसम में गाड़ियों में आग भी पकड़ रही हैं। तापमान इतना ज्यादा है कि इलेक्ट्रिक और CNG दोनों तरह की कारों में आग लगने की खबरे आ रही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि गर्मी के मौसम में सीएनजी या इलेक्ट्रिक कौन सी कार में आग लगने का खतरा ज्यादा होता है।

CNG कारों में आग लगने के कारण

  • CNG कारों में आग लगने की कई वजहें हो सकती है। जिसमें से एक इसका हाई प्रेशर पर स्टोर होना। अगर किसी वजह से फ्यूल लीकेज होता है तो यह आग लगने की वजह बन सकती है।
  • CNG कारों रे फ्यूल लाइन या टैंक का हमेशा ख्याल रखें। दरअसल इनसे गैस का रिसाव होने का चांस रहता है। जिसकी वजह से कार में आग लग सकती है।
  • अगर आपके CNG कार में इसके किट का इंस्टॉलेशन सही तरीके से नहीं किया गया है या फिर किसी तरह की तकनीकी खराबी है। यह भी कार में आग लगने की वजह हो सकती है।
  • CNG कारों को हमेशा मेंटेने रखें। कार के मेंटेने की कमी के कारण फ्यूल सिस्टम खराब हो सकता है। जिसकी वजह से कार में आग लग सकती है।

यह भी पढ़ें- सड़क पर गाड़ी में लग जाए आग, जानिए क्या करें और क्या नहीं

इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने के कारण

  • इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने का एक कारण बैटरी का ओवरहीट होना होता है। दरअसल इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जो ओवरहीट या डैमेज होने पर आग लगने का कारण बन सकती है।
  • इलेक्ट्रिक कार के सर्किट में किसी तरह की खराबी या शॉर्ट सर्किट के वजह से आग लग सकती है।
  • अगर आपकी बैटरी पैक में खराबी या फिजिकल डैमेज है, तो यह भी आग लगने की वजह बन सकती है।
  • इलेक्ट्रिक कारों को हमेशा इनके चार्जन से ही चार्ज करें। दूसरे का चार्जर इस्तेमाल करना भी आग का कारण बन जाता है।

इन सेफ्टी टिप्स का करें पालन

  • CNG या इलेक्ट्रिक कार वाहन चालकों को सेफ्टी टिप्स का पालन करना चाहिए। CNG कार वालों को हमेशा इसकी रेगुलर चेकिंग और मेंटेनेंस करवाते रहना चाहिए। CNG किट का इंस्टॉलेशन केवल सर्टिफाइड किट और प्रोफेशनल टेक्नीशियन से करवाएं।
  • इलेक्ट्रिक कार वालों को इसके इलेक्ट्रिकल सर्किट की रेगुलर की जांच करवाते रहना चाहिए। कार को हमेशा सर्टिफाइड चार्जर से चार्ज करें। अगर आपको कार में किसी असामान्य गंथ का संकेत मिलने पर कार की जांच तुरंक करवाएं।

यह भी पढ़ें- इन वजहों से लगती है इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर में आग, आप भी जानें