नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग सीएनजी कारों पर भरोसा करने लगे है। सीटी राइड के लिए, रोजाना ऑफिस जाने के लिए सीएनजी कारें बेस्ट होती हैं। हालांकि, इसका खास देखभाल करने की जरूरत होती है। इसलिए आपको सीएनजी गाड़ियों के मेंटेनेंस के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करेंगे तो आपकी गाड़ी की लाइफ लंबी हो जाएगी।

रोजाना करें ये काम

जब भी आप अपनी सीएनजी गाड़ी को घर के बाहर लेकर जाएं तो उसपर एक बार क्विक लुक जरूर मार लें। अपने गाड़ियों को चारों टायर सीएनजी टैंक, टायर प्रेशर आदि आप गाड़ी स्टार्ट करने से पहले चेक कर सकते हैं।

स्पार्क प्लग को चेक करें

गाड़ी सड़क पर ले जाने से पहले उसके स्पार्क प्लग को जरूर चेक करें। यदि संभव हो तो गाड़ी पर कपड़ा मारते समय आप स्पार्क प्लग को भी साफ कर सकते हैं।

सीएनजी टैंक को चेक करें

सीएनजी टैंक का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि सीएनजी टैंक अगर लीक होती है और अपका इसपर ध्यान नहीं जाता है तो बड़ा हादसा हो सकता है।

ऑटो मोड का करें इस्तेमाल

अगर आप सीएनजी कार यूजर हैं तो आपको पता होगा ऑटो मोड क्या होता है। गाड़ी जब भी चलाएं उस समय मोड के अनुसार पेट्रोल या सीएनजी पर शिफ्ट करके ही चलाएं।

पार्किंग 

हमेशा अपने CNG वाहन को छांव में ही पार्क करें। सीएनजी वाहनों में गैस होती है जो पेट्रोल आधारित वाहनों की तुलना में तेजी से वाष्पित हो जाती है। यही कारण है कि हमेशा सीएनजी वाहन को छाया में पार्क करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपकी कार सूर्य की सीधी रोशनी से बचती है तथा आपका केबिन अतिरिक्त गर्म नहीं होता है। यह एक बहुत ही आम और सरल रखरखाव कदम है जिसका सभी को पालन करना चाहिए।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट