Move to Jagran APP

ये हैं भारत की सबसे सस्ती सेडान कारें, हैचबैक की कीमत में मिलते हैं प्रीमियम फीचर्स

मार्केट में कुछ कम बजट की प्रीमियम कॉम्पैक्ट हैचबैक कारें अवेलेबल हैं जिन्हें कम कीमत में आसानी से खरीदा जा सकता है। ख़ास बात तो ये है कि इन कारों में अच्छा-खासा बूट स्पेस भी मिल जाता है। इनमें अच्छे-खासे फीचर्स भी मिल जाते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 08:21 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 09:01 AM (IST)
ये हैं भारत की सबसे सस्ती सेडान कारें, हैचबैक की कीमत में मिलते हैं प्रीमियम फीचर्स
ये हैं भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती सेडान कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपने परिवार के लिए कार खरीदते हैं तो सेफ्टी, कम्फर्ट और प्रीमियम फीचर्स का ख़ास ध्यान रखते हैं। ये तीनों चीज़ें एक साथ हर कार में मिल जाएं ऐसा मुमकिन नहीं है, और खासकर की तब, जब आप कम बजट में कार खरीदने की तैयारी कर रहे हों। ये तीनों फीचर्स आपको किसी सेडान कार में ही मिल सकते हैं, हालांकि सेडान कारों की कीमत हैचबैक कारों से ज्यादा होती है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्केट में कुछ कम बजट की प्रीमियम कॉम्पैक्ट हैचबैक कारें अवेलेबल हैं जिन्हें कम कीमत में आसानी से खरीदा जा सकता है। ख़ास बात तो ये है कि इन कारों में अच्छा-खासा बूट स्पेस भी मिल जाता है। तो ऐसे में चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और कितनी है इनकी कीमत।

loksabha election banner

Tata Tigor

Tata Tigor एक पसंदीदा सेडान है जो आसानी से आपके बजट में फिट हो जाती है। इस पॉपुलर सेडान के इंजन और पावर की बात करें तो ग्राहकों को इसमें 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन दिया जाता है जो 86 पी एस की मैक्सिमम पावर और 113 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। भारत में इस कार को 5.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Hyundai Aura

हुंडई औरा की बात करें तो यह एक प्रीमियम सेडान कार है जिसमें छोटी फैमिली के हिसाब से काफी ज्यादा स्पेस मिलता है। इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जाता है। वहीं अगर बात करें डीजल इंजन की तो यह 1.2 लीटर यूनिट है जो लंबे सफर के दौरान ठीक-ठाक माइलेज प्रदान करता है। भारत में इस कार को 5.92 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Maruti Suzuki dzire

मारुति सुज़ुकी डिजायर भी एक प्रीमियम कॉम्पैक्ट सेडान कार है जो आकार में किसी फुल साइज सेडान से तो छोटी है इसके बावजूद इसमें काफी प्रीमियम फीचर्स ऑफर किए जाते हैं और ग्राहकों को इस ग्रुप में काफी अच्छा केबिन स्पेस मिलता है। अगर आप पहली बारी कार चला रहे हैं तो आपको बैठने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी और आपको स्पेस फील होगा। इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में ग्राहकों को 1.2 लीटर क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है। अगर सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ‌ रियर पार्किंग सेंसर के साथ डुअल एयर बैग्स और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन दिया जाता है जो आपकी ड्राइव को काफी आरामदायक और सुरक्षित बनाता है। कीमत की बात करें तो भारत में इस कार को 5.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.