Move to Jagran APP

ये हैं भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कारें, जानें किन खासियतों से हैं लैस

अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं सफर कर रहे हैं तो संक्रमण फैलने का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है। इस समस्या का समाधान सिर्फ यही है कि आप एक ही कार से ट्रैवलिंग करें लेकिन ये तब संभव है जब आपकी कार एक एमपीवी हो

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 08:06 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 01:56 PM (IST)
ये हैं भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कारें, जानें किन खासियतों से हैं लैस
ये हैं भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में फिर से तेजी देखी गई है। इस वजह से लोग एक बार फिर से अलर्ट हो गए हैं क्योंकि ये संक्रमण काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं सफर कर रहे हैं तो संक्रमण फैलने का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है। इस समस्या का समाधान सिर्फ यही है कि आप एक ही कार से ट्रैवलिंग करें, लेकिन ये तब तक नहीं संभव है जब तक कि आपकी कार एक एमपीवी नहीं होती जिसमें 7 सीट्स का दी जाती हैं। दरअसल भारत में MPVs (मल्टी पर्पज व्हीकल्स) कई बार काफी महंगी पड़ती हैं ऐसे में आज हम आपके लिए भारत में मिलने वाले सबसे सस्ती मल्टी पर्पज व्हीकल्स की डीटेल्स लेकर आए हैं जो किसी प्रीमियम हैचबैक की कीमत में आपके बजट में फिट हो जाएंगे।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Eeco

Maruti Suzuki Eeco एक बड़ी और स्पेशियस कार है जिसे भारत में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इस कर को कॉमर्शियल रूप से इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ इसे अपने घरेलू कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार इस कार को चुन सकते हैं और अपनी फैमिली के साथ ट्रैवेल भी कर सकते हैं। यह एक पॉपुलर सेवन सीटर कार है। इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 1.2-लीटर वाला चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है 73 bhp की मैक्सिमम पावर और 101 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। 4.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Datsun Go Plus

Datsun Go Plus का इस्तेमाल भी भारत में घरेलू कामों या फिर कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए किया जाता है। इस कार में काफी ज्यादा स्पेस मिलता है जिसका मतलब ये है कि आप अपने परिवार के साथ कहीं भी ट्रैवेल कर सकते हैं। इस कार का डिजाइन बेसिक होने के साथ स्टाइलिश भी है जो ग्राहकों को काफी पसंद आता है। इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1198 सीसी का 3 सिलेंडर इन लाइन 4 वाल्व डीओएचसी पेट्रोल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग, डुअल फ्रंट एयरबैग शामिल हैं। अगर बात करें इस कार की कीमत की तो इसे आप 4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।

Renault Triber

Renault Triber भारत में पसंद की जाने वाली एक पॉपुलर और किफायती 7 सीटर कार है। कम समय में ही इस कार ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है। आपको बता दें कि इस फॅमिली कार में 1.0-लीटर वाला 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है। ये इंजन 70bhp की मैक्सिमम पावर और 96Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। अगर बात करें ट्रांसमिशन की तो इस कार को कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स 5-स्पीड एएमटी के साथ पेश करती है। बात करें कीमत की तो इस फैमिली कार को ग्राहक 5.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.