नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2021 इलेक्ट्रिक बाजार के लिए काफी अच्छा साल रहा है। वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को पेट्रोल से इलेक्ट्रिक की तरफ ध्यान देने पर मजबूर कर दिया। इस साल देश में एक से बढ़कर एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुई हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का प्लान कर रहे हैं और आप देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश कर रहे हैं तो, आपके लिए यह आर्टिकल फायदेमंद हो सकता है।

1- हीरो ओप्टिमां:

भारत में सबसे लोकप्रिय दो पहिया वाहन कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की दुनिया में प्रवेश कर चुकी है। अब आप भी हीरो की इलेक्ट्रिक स्कूटर Optima खरीद सकते हैं। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा की है और यह इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज होने में करीब 8 से 10 घंटे का समय लेता है, जिसमें सिंगल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 50 किमी तक चलने क्षमता रखता है।

स्कूटर में 250W की कैपेसिटी का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है। इसकी भारतीय बाजार में कीमत 51,440 रुपये है। इसके साथ ही कंपनी ग्राहकों को इसकी बैटरी पर 1 साल की वारंटी दी गई है। यदि इसके रनिंग कॉस्ट की बात की जाए तो दावा किया गया है कि पूरे महीने इस स्कूटर को चलाने के लिए करीब 134 रुपये का खर्च पड़ेगा।

2- ओकिनावा रिज:

यदि आपका बजट कम है और आप दो पहिया वाहन लेने की सोच रहे हैं तो ओकिनावा की तरफ से आने वाले Okinawa Ridge एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह शानदार स्कूटर सिंगल चार्ज पर करीब 80 किलोमीटर तक चलने की क्षमता रखता है। स्कूटर को चार्ज होने में लगभग 6 से 8 घंटे का समय लगता है। वहीं इमरजेंसी के वक्त इसमें फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

बता दें, स्कूटर की लोडिंग कैपेसिटी 150 किलोग्राम है। साथ ही साथ इसमें ट्यूबलैस टायर्स, ड्रम ब्रेक्स डिजिटल, स्पीडोमीटर, डबल रियर सस्पेंशन, फ्रंट टेलिस्कोपसस्पेंशन की भी सुविधा मौजूद है। स्कूटर की मैक्सिमम पॉवर 800 वाट की है। बात वारंटी की करें तो कंपनी इसकी बैटरी पर एक साल की और मोटर पर देढ़ साल की वारंटी भी दे रही है। कंपनी ने दावा किया है कि पूरे महीने चलने पर भी स्कूटर का खर्चा मात्र 89 रुपये का ही आएगा। स्कूटर की बाजार में कीमत 53,390 रखी गई है।

3- एम्पेयर वी 48:

सबसे सस्ते और अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर की लिस्ट में Ampere V48 एक बेहतर पसंद साबित हो सकती है। पावर और शानदार फीचर से लैस Ampere Electric V48 में 48 V/ 24 Ah की Advanced Li-Ion बैटरी दी गई है।‌ यह 250 W की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर को पावर प्रदान करती है। स्कूटर की बैटरी के साथ एक साल की वारंटी मिलती है।

Ampere Electric V48 25 km प्रति घंटे की स्पीड से चल सकने में सक्षम हैं। इस स्कूटर की रेंज मात्र सिंगल चार्जिंग में 45 से 50 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। स्कूटर को फुल चार्ज होने में करीब 8 से 10 घंटे का समय लगता है। Ampere Electric V48 की बाजार में कीमत 34,899 हजार रुपये है।‌

Edited By: Atul Yadav