नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है, ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कारें कम खर्च में चलाई जा सकती हैं साथ ही साथ ये पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होती हैं। इन कारों को चलाना किसी आम कार जैसा ही होता है लेकिन ये आपकी जेब पर बोझ नहीं डालती हैं। भारत में अब तक कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जा चुकी हैं लेकिन इनमें से कुछ कारों की कीमत काफी ज्यादा है, ऐसे में अब ऑटोमोबाइल कंपनियां सस्ती और हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें लेकर आ रही हैं जिन्हें खरीदना काफी सस्ता होगा। आज हम आपको ऐसी ही कुछ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Strom R3

Strom R3 एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जो जल्द ही भारत में लॉन्च होने जा रही है और ख़ास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदना किसी हैचबैक कार को खरीदने जितना सस्ता काम होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी कीमत 4.5 लाख रुपये होगी। आपको बता दें कि ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। कंपनी ने 10,000 रुपये के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनने वाली है जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021