नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज कल हर कोई ईंधन से सस्ते विकल्प की तलाश कर रहा है। ईंधन के विकल्प के रुप में या तो इलेक्ट्रिक व्हीकल ले सकते हैं या सीएजी इंजन के साथ आने वाले वाहन। वैसे सीएनजी भारत में काफी आसानी से मिल जाती है। अगर आप कम पैसे में अच्छी माइलेज देने वाली सीएनजी कार खरीदने के बारे में सोच रहें हैं तो, इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं। देश की सबसे सस्ती सीएनजी कारों के बारे में..

1. मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक नाम मारुति ऑल्टो 800 का है। इसमें दो सीएनजी वेरिएंट मिलता है। इसके इंजन की बात करें तो, इसमें 41 पीएस की मैक्सिमम पॉवर और 60 एन की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

कीमत और माइलेज

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की कीमत 4.76 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से स्टार्ट होती है। वहीं इसके सीएनजी के साथ यह कार 31.59km/kg का माइलेज देती है।

2. मारुति सुजुकी S-Presso

मारुति एस-प्रेसो भी बेहतरीन माइलेज और कीमत के साथ इंडियन मार्केट में उपलब्ध है। वहीं यह 3 तीन सीएनजी वेरिएंट के साथ आता है। मारुति एस-प्रेसो 1.0 लीटर के इंजन के साथ आता है, जो 59 पीएस की मैक्सिमम पॉवर और 78 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

कीमत और माइलेज

कीमत की बात करें तो, मारुति की यह कार 5.11 लाख रुपये से 5.37 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक आता है। इसमें 1.0 लीटर का इंजन दिया गया है, जो सीएनजी के साथ 59PS की अधिकतम पावर और 78Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं माइलेज की बात की जाए तो, सीएनजी के साथ यह कार 31.2km/kg का माइलेज देती है।

3. मारुति सुजुकी वैगन आर

मारुति की वैगन आर को भारतीय बाजार में काफी प्यार मिला है। वैगन आर पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें अच्छी माइलेज मिलती है। इसमें 1.0 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 59PS की अधिकतम पावर और 78Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत और माइलेज

मारुति सुजुकी वैगनआर की कीमत 5.83 लाख रुपये से शुरू होती है। सीएनजी के साथ यह कार 32.52km/kg का माइलेज देती है।

Edited By: Atul Yadav