मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों ऑटो सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहा है और लोग नई कार खरीदने के बजाए पुरानी कार खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, लेकिन लोगों को ये पता नहीं रहता कि कार की मैन्युफैक्चरिंग असल में कब हुई है, आप गाड़ी से पूछे बिना इसका खुद से पता नहीं लगा सकते। इतना ही नहीं नई गाड़ियों पर भी यही नियम लागू रहते हैं। कार खरीदते समय अगर डीलर आपको मैन्युफैक्चरिंग डेट नहीं बता रहा तो भी आप एक नंबर से पता कर सकते हैं और वो कैसे हम आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

कार निर्माता कंपनियां अपने हर वाहन पर व्हीकल आइडेंटीफिकेशन नंबर (VIN) प्रिंट करती हैं। यह कोड ऐसा होता है जिसको डिकोड करके आप कार के प्रोडक्शन का महीना और साल का पता लगा सकते हैं। बता दें, हर कार कंपनियों की कार में यूनीक VIN होता है जो इंजन के पास या फिर पैसेंजर कम्पार्टमेंट के पास प्रिंट करती हैं। 

1. मारुति सुजुकी

मारुति का VIN 17 अक्षरों में होता है। इस कंपनी के ज्यादातर VIN MA3... से शुरू होते हैं। 17 अक्षरों के व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) में 11वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है और 10वां अक्षर साल को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 11वां अक्षर H है तो महीना - अगस्त होगा और 10वां अक्षर अगर F है तो साल - 2015 होगा। VIN में में I, O और Q इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

मारुति की पुरानी गाड़ियों में VIN 21 अक्षरों का होता है जो कि MA3... से शुरू होता है। 21 अक्षरों के व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) में 20वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है और 21वां अक्षर साल को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 20वां अक्षर L है तो महीना - नवंबर होगा और 21वां अक्षर अगर 6 है तो साल - 2006 होगा।

2. हुंडई:

हुंडई की गाड़ियों पर व्हीकल आइटेंडिफिकेशन नंबर (VIN) 19 अक्षरों का होता है। यह नंबर MAL... से शुरू होता है। इसमें मौजूद 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है और 19वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 10वां अक्षर A है तो साल - 2010 होगा और 19वां अक्षर अगर G है तो महीना - जुलाई होगा।

3. टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स का व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) 17 अक्षरों का होता है जो MAT... से शुरू होता है। इसमें मौजूद 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है और 12वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 10वां अक्षर A है तो साल - 2010 होगा और 12वां अक्षर अगर G है तो महीना - जुलाई होगा।

4. होंडा

होंडा की गाड़ियों में 17 अक्षरों का VIN नंबर होता है। इस VIN की शुरुआत MAK... से होती है। इसमें मौजूद 9वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है और 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 9वां अक्षर G है तो महीना - जुलाई होगा और 10वां अक्षर अगर A है तो साल - 2010 होगा।

5. महिंद्रा

महिंद्रा की गाड़ियों में 17 अक्षरों का व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो MAI... से शुरू होता है। इसमें मौजूद 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है और 12वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 10वां अक्षर A है तो साल - 2010 होगा और 12वां अक्षर अगर G है तो महीना - जुलाई होगा। हालांकि महिंद्रा का VIN कोड 3 सेक्शन में डिवाइड होता है।

1. पहला सेक्शन 3 डिजिट का होता है जो सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग कोड बताता है।

2. दूसरा सेक्शन 6 डिजिट का होता है जो सिर्फ वाहन की सामान्य विशेषताएं की डिटेल्स देता है।

3. तीसरा सेक्शन 8 डिजिट का होता है जो वाहन की विशेष पहचान बताता है।

डिजिट 1 - महाद्वीप कोड ( M मतलब एशिया)

डिजिट 2 - देश कोड (A मतलब इंडिया)

डिजिट 3 - MnM के लिए निर्माता कोड (1 मतलब महिंद्रा)

डिजिट 4,5 - RHD,LHD के लिए वाहन कोड

डिजिट 6 - 4WD या 2WD (4 मतलब 4WD और 2 मतलब 2WD)

डिजिट 7,8 - इंजन कोड (MDI और NEF के लिए विभिन्न कोड)

डिजिट 9 - ट्रांसमिशन कोड (NGT 530R के लिए M और NGT530 के लिए L)

डिजिट 10 - वर्ष कोड (2001 के लिए 2, 2002 के लिए 3 और इसी तरह आगे)

डिजिट 11 - प्लांट लोकेशन (कन्डीवली के लिए 1, नासिक के लिए 2, ज़हिराबाद के लिए 3)

डिजिट 12 - महीना कोड (जनवरी के लिए A, फरवरी के लिए B और इसी तरह आगे)

डिजिट 13-17 - व्हीकल सीरियल नंबर 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप