नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हम सभी कभी न कभी अपनी गाड़ियों की सर्विसिंग करवाने गए होंगे, चाहे वो लोकल मैकेनिक की बात हो या ऑथराइज्ड सर्विस स्टेशन की। जब भी गाड़ी की सर्विसिंग की बात आती है तो, मन में खयाल आता है कि ये काम लोकल मैकेनिक से करवाएं या ऑथराइज्ड सर्विस स्टेशन से। हालांकि, जिनके पास समय को लेकर ज्यादा मारामारी वे लोकल मैकेनिक के ही भरोसे रहते हैं। अगर आपको जल्दबाजी में किसी मैकेनिक से कार की सर्विसिंग करवानी पड़ रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्विसिंग के दौरान किसी भी फ्रॉड से बच सकते हैं।

इंजन ऑयल

इंजन ऑयल को चेंज करवाता समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किस कंपनी की इंजन ऑयल को आपके गाड़ी में डाला जा रहा है, क्योंकि, कई बार इंजन ऑयल से पैसे बचाने के चक्कर में मैकेनिक लोकल इंजन ऑयल डाल देते हैं, ताकि कुछ पैसों की बचत हो।दरअसल मैकेनिक असली इंजन ऑयल की जगह पर लोकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे इंजन गर्म होता है और खराब भी हो जाता है। ऐसे में जरूरी ये है कि इसपर नजर रखी जाए और हो सके तो पहले से ही अच्छी कंपनी का इंजन ऑयल अपने साथ ले जाएं और अपने सामने ही इसे अपनी कार में भरवाएं।

ब्रेक ऑयल

सर्विसिंग के दौरान मैकेनिक ब्रेक ऑयल भी चेंज करता है, जिसमें में कई बार धांधली की गुंजाइश हो जाती है। अगर आपकी कार के ब्रेक ऑयल की जगह पर किसी लोकल ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ब्रेकिंग में दिक्कत आ सकती है या पावर ब्रेक जाम भी हो सकते हैं। सर्विसिंग के दौरान इसका भी ख़ास ख्याल रखें।

सस्पेंशन

गाड़ी में सर्विसिंग के दौरान मैकेनिक सस्पेंशन को भी चेक करता है। बता दें, कई बार आपकी कार के सस्पेंशन में दिक्कत आती है तो कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। समय बचाने के चक्कर में मैकेनिक इन्हें ठीक तरह से रिपेयर नहीं करते हैं जिसकी वजह से ये जल्दी खराब हो जाते हैं।

Edited By: Atul Yadav