नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में सेल्फ ड्राइविंग भी अब खासा लोकप्रिय हो रहा है। जिन लोगों के पास अपनी गाड़ियां हैं वो बस, कैब, ट्रेन से सफर के बजाए खुद की गाड़ियों से सेल्फ ड्राइव कर कहीं जाना पसंद कर रहे हैं, तो जिनके पास अपनी गाड़ी नहीं है वो किराए पर ले लेते हैं। खासकर किराए पर मिलने वाली गाड़ियां बड़े शहर या मेट्रो शहर में आसानी से अवेलबल हैं। जब आप सेल्फ ड्राइविंग करें तो कुछ खास टिप्स का ध्यान रखकर अपनी यात्रा को सुरक्षित और रोमांचकारी बना सकते हैं।

सेल्फ-ड्राइविंग कार इस्तेमाल करने में इसका चार्ज घंटे के हिसाब से देना होता है। कार फ्यूल के साथ है या नहीं, इसके हिसाब से भी रेंट में फर्क आता है। बता दें कि फ्यूल ऑप्शन ज्यादा महंगा पड़ता है क्योंकि इसमें जितनी किमी की दूरी तय करेंगे उस हिसाब से पे करना होता है, जबकि बिना फ्यूल वाले ऑप्शन में खर्च खुद उठाना पड़ता है। अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि बिना ईधन वाला प्लान लें। क्योंकि फ्यूल वाले प्लान शहर के अंदर ही घूमने के लिए ठीक रहते हैं।

सेल्फ ड्राइविंग के लिए आपको हैचबैक्स, सेडान और एसयूवी जैसे कई ऑप्शंस मिलते हैं। आप अपनी जरुरत के हिसाब से कार्स चूज कर सकते हैं। आप देख लें कि आपके परिवार में कितने लोग हैं और आपके लिए कौन सी कार कम्फर्ट रहेगी। छोटे परिवार के लिए आपको मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ डीजल हैचबैक चुननी चाहिए ताकि यात्रा का खर्च कम आए। अगर आप डीजल कार चुनते हैं तो आपको अच्छा माइलेज मिलेगा।

सेल्फ-ड्राइव कार लेते वक्त आपको रिफंडेबल सिक्यॉरिटी डिपॉजिट, डैमेज कॉस्ट और दूसरी पैनल्टीज भी पे करना होता है। अगर डैमेज की कीमत डिपॉजिट से ज्यादा होती है तो कंज्यूमर को गाड़ी वापस करते वक्त यह कीमत चुकानी होती है। कई कंपनियां ओवर स्पीडिंग की भी पेनल्टी लेती हैं।

जब भी आप सेल्फ-ड्राइविंग कार कहीं ले जाएं तो पहले ही चेक कर लें कि यह नेटवर्क कवरेज एरिया में है या नहीं। क्योंकि आसपास की जगहें ढूंढ़ने के लिए आपको ऑनलाइन रहना होगा और इमरजेंसी सिचुएशन के दौरान कनेक्टेड रहना भी जरुरी है।

सेल्फ-ड्राइविंग कार किराए पर लेने से पहले ठीक से चेक कर लें कि स्टेपनी और जैक भी है कि नहीं। आप ब्रेक, इंजन और कार की बैटरी भी चेक कर लें।

 

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस