मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों सेकंड हैंड कारों की मांग बढ़ती जा रही है, जिनमें कुछ लोग ऐसे हैं जो पहली बार कार चलाने के लिए यूज्ड कारों का इस्तेमाल करते हैं। लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि उन्हें भी अच्छी ड्राइव करनी आए, लेकिन आत्मविश्वास के चलते काफी लड़के और लड़कियां ड्राइविंग सीखने से पीछे हट जाते हैं। आज हम अपनी इस खबर में उन्हीं लोगों के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी से कार चलाना सीखा जा सकता है और ये आपके बेहद काम भी आएंगी।

कार के बारे में ले सही जानकारी: अगर आप पहली बार कार चलाना सीख रहे हैं तो कार के बारे में सही जानकारी लेनी आपके लिए जरूरी है। इसके लिए आपको स्टीयरिंग, गियर, क्लच, ब्रेक, एक्सेलेरेटर और हैंड ब्रेक के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए, ताकि ड्राइव के दौरान ये जानकारियां आपके काम आए।

सीटिंग पॉजिशन: ड्राइवर सीट पर कार में बैठने के बाद सबसे पहले अपनी हाईट के हिसाब से सीट एडजस्ट करें और स्टीयरिंग को भी अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं और वो फीचर कार में मौजूद है तो। इससे आप स्टीयरिंग की सही पकड़, आसानी से ब्रेक और क्लच तक पहुंच रख पाएंगे, ताकि इनके इस्तेमाल में किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

ध्यान देना है जरूरी: ड्राइव करने के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान हो कि आपकी एकाग्रता पूरी तरह ड्राइविंग पर है। इसके लिए रियर व्यू मिरर और साइड मिरर को अपने मुताबिक सेट कर लें, ताकि आपकी नजरें चारों तरफ हो।

ड्राइविंग के दौरान रखें दिमाग शांत: हमेशा आपका सारा ध्यान गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग पर होना जरूरी और इसके लिए दिमाग का शांत होना भी बेहद जरूरी है। दिमाग शांत न रहने पर किसी उलझन में आ कर ब्रेक के बजाए एक्सेलेरट पर पैर रख देते हैं, जिसके चलते अक्सर वे दुर्घटना ग्रस्त हो जाते हैं। इसलिए शांत मन से ड्राइव करने पर आप बेहतर तरीके से गाड़ी चला सकेंगे और आपका ध्यान भी ड्राइविंग पर रहेगा।

सड़क पर बनाए उचित दूरी: जब भी आप गाड़ी चला रहे हैं तो सड़क पर उचित दूरी बनाए रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार आगे चल रही गाड़ी अचानक ब्रेक मार देती है और आप ड्राइविंग में नए-नए होने के कारण गाड़ी में ठोक देते हैं। इसलिए इस बात का भी ध्यान दें और कम स्पीड में ही गाड़ी को सेफ्टी के लिहाज से उचित दूरी पर चलाएं।

ये भी पढ़ें:

कार पर छपा VIN नंबर बताता है मैन्युफैक्चरिंग की तारीख, अपनी कार का ऐसे लगाएं पता

अगर ये तीन बातें रखेंगे ध्यान तो हमेशा खरीदेंगे नई की जगह पुरानी कार

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप