नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बरसात के मौसम गाड़ियों की अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है, ऐसे वाहन मालिकों को अपनी गाड़ियों को लेकर अधिक सचेत रहने की जरूरत है। बरसात के मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग कैसे करें इसके बारे में हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। अगर आप भी बारिश में अपने गाड़ी से घर के बाहर निकलते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

खराब टायर्स को बदलें

अगर आपके गाड़ी की टायर घिस चुकी है तो बारिश के मौसम में गाड़ी से निकलने से बचें, गाड़ी को तभी बाहर लेकर जाएं जब तक उसका टायर चेंज न हो जाए। ये इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम अचानक ब्रेक मारने से गाड़ी बेकाबू होकर कहीं भी जा सकती है, जिससे बड़ी दुर्घटना होने की भी आशंका रहती है।

गति पर रखें नियंत्रण

बारिश के मौसम में वाहन चालक को अपने स्पीड पर काबू रखना चाहिए, क्योंकि बारिश के कारण रोड पर फिसलन बढ़ जाती है। बारिश के मौसम में कार को अपने कंट्रोल में रखें। कार को कम गति पर चलाएं ताकि ब्रेक लगाने पर आप किसी भी दुर्घटना का शिकार न हों। इसके अलावा जितना हो सके उतना आप बारिश में इमरजेंसी में ब्रेक लगाने से बचें।

चेक करें ब्रेक

बरसात के मौसम में सड़को पर पानी की वजह से ब्रेक लगाने में समस्या आती है। इसलिए हमेशा बारिश में वाहन को बहुत आराम से चलाना चाहिये। क्योंकि बारिश में कार हो या मोटरसाइकिल एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है। अगर आप कार चला रहे हैं तो ब्रेक के साथ उसके फ्रंट वाइपर की भी जांच कर लें कि वो भी सही से काम कर रहे हैं या फिर उनमें कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। मासून शुरू होने से पहले गाड़ियों का सर्विसिंग करवाना अत्यंत जरूरी होता है। सर्विसिंग होने के बाद गाड़ी में ब्रेकिंग से जुड़ी हुई समस्या खत्म हो जाती है।

Edited By: Atul Yadav