नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में लोग नई कार खरीदने का विचार बना रहे हैं। दीपावली से पहले धनतेरस के दिन ही लोग नई कार की डिलीवरी लेना शुभ मानते हैं। लेकिन अधिकतर इस दिन इतनी कारों की डिलीवरी होती है कि कई बार कार में कुछ खामियों होने के बाद भी लोग जल्द बाज़ी में उसका पता नहीं लगा पाते हैं । जिस वजह से कार की डिलीवरी लेते समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से उनको बाद में पछताना पड़ता है। तो अपने इस लेख के जरिये हम आपको PDI यानी प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन के बारे में बता रहे हैं। जिसे हर ग्राहको को नई कार खरीदने से पहले जरूर करना चाहिये।

पूरी बॉडी चेक करें : जो कार आपने पसंद की है और जिसकी डिलीवरी होनी है उसको पहले ठीक से चेक कर लें कि कहीं किसी प्रकार का कोई निशान या स्क्रैच तो नहीं है। क्योकिं कभी-कभार देखने में आया है कि कार के किसी पार्ट में कुछ स्क्रैच आ जाते हैं या गाड़ी को निकालने और डीलरशिप में सही रखरखाव न होने की वजह से गाड़ी के पार्ट में डैमेज होने की आशंका बनी रहती है। इस लिए कार की डिलीवरी लेने जाते वक्त आपका उसको ठीक तरह से जांचना बेहद जरूरी है।

AC और इंजन टेस्ट करें : कार को स्टार्ट करके देखें, अगर आपको कोई असामान्य आवाज़ सुनाई दे तो तुरंत इसके बारे में बात करें। इसके अलावा एग्जॉस्ट से निकलने वाले काले धुएं को भी चेक करना न भूलें। साथ-साथ कार में बैठकर AC की जांच बेहद जरूरी है, AC सही तरके से काम कर रहा है या नहीं यह देखना बेहद जरूरी है। कई बार डीलर्स आपकी आंखों में छोटी-बड़ी चीज़ें छुापकर धूल झोंक देते हैं। इसलिए इस तरह की चैकिंग कार में अनिवार्य है।

इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स की जांच : नई कार की डिलीवरी लेने से पहले कार इसके सभी स्विच चेक कर लें और इस बात पर भी गौर करें कि सभी स्विच ठीक से काम कर रहे हैं या नही। इस बात पर भी गौर करें तो कार की सीट सही हो और उन पर कोई दाग-धब्बा न हो। कारपेट और उसके नीचे की हिस्से को भी चेक करें कि कही कोई मिट्टी या गन्दगी न हो। इसके अलावा कार के डोर हैंडल्स भी चेक करें कि किसी तरह का कोई स्क्रैच डोर हैंडल्स पर तो नहीं है।

डॉक्यूमेंट्स ठीक से जांचे : कार को पूरी तरह जांचने के बाद सभी पेपर्स को ध्यान से पढ़ें। आपको सुनिश्चित करना होगा कि डीलर की तरह से पेमेंट, पर्मानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, मैन्युअल्स, वॉरंटी कार्ड, रोडसाइड असिस्टेंस नंबर और सर्विस बुक जैसे अहम् डॉक्यूमेंट दिए हैं या नहीं। तो बस इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी पसंदीदा कार को घर ले जा सकते हैं।  

Edited By: Rishabh Parmar