Move to Jagran APP

इस सस्ती 7 सीटर कार में आसानी से फिट हो जाएगी आपकी बड़ी फैमिली, कीमत भी है बेहद कम

भारत में कम बजट में हर कोई एक बड़ी कार खरीदना चाहता है। जिसके लिए देश में आज तमाम विकल्प मौजूद भी हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे सस्ती और सुरक्षित एमपीवी के बारे में विस्तार से।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 08:42 AM (IST)
इस सस्ती 7 सीटर कार में आसानी से फिट हो जाएगी आपकी बड़ी फैमिली, कीमत भी है बेहद कम
इस सस्ती 7 सीटर कार में आसानी से फिट हो जाएगी आपकी बड़ी फैमिली

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में तमाम वाहन निर्माता कंपनियां नई कारें लाने की तैयारी कर चुकी हैं। वहीं इन दिनों देश में सस्ती सेवन सीटर कारों का ट्रेंड भी काफी चलन में है। वैसे तो इस सेग्मेंट में कई एक कारें आपको हिंदुस्तान में देखने को मिल जाएंगी। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं भारत की सबसे सुरक्षित और सबसे सस्ती सेवन सीटर एमपीवी के बारे में जिसे आप कम दाम पर आसानी से खरीद सकते हैं और ये आपके 7 लोगों के परिवार के लिए एक दम सही च्वॉइज़ साबित हो सकती है। हम बात कर रहे हैं फ्रांसिसि वाहन निर्माता रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली 7 सीटर एमपीवी Triber के बारे में जिसे ग्राहक महज 5.50 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

सबसे सुरक्षित एमपीवी : रेनॉल्ट ट्राइबर न सिर्फ देश की सबसे सस्ती एमपीवी है, बल्कि यह देश की सबसे सुरक्षित एमपीवी भी है। कुछ वक्त पहले ग्लोबल एनकैप ने भारत में बिकने वाली रेनॉल्ट की इस एमपीवी का क्रैश टेस्ट किया था। जिसमें रेनॉ ट्राइबर ने सुरक्षा के लिए एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए पूरे 4 अंकों की सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी। जिसके साथ ही यह भारत की सबसे सुरक्षित एमपीवी बन कर सामने आई है।

फीचर्स : ट्राइबर में 8 इंच का मल्टीमीडिया टच स्क्रीन दिया गया है जो MediaNav Evolution Connected मल्टीमीडिया सिस्टम से लैस है। यह सिस्टम Android Auto और Apple CarPlay के साथ आता है। इसके अलावा ट्राइबर फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील भी काफी अच्छा दिया गया है। इसके अलावा दूसरी पंक्ति (बी-पिलर) और तीसरी पंक्ति (सी-पिलर) के लिए भी कंपनी ने डेडीकेटेड फैन स्पीड कंट्रोलर दिया है, जो AC वेंट्स को कंट्रोल करते हैं। तीसरी पंक्ति पर बैठे यात्रियों के लिए कंपनी ने 12V चार्जिंग सॉकेट भी दिया है। Triber के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक है। सुरक्षा के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स भी दिये गए हैं।

इंजन और पॉवर : Renault Triber में 999cc का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 6250 Rpm पर 71 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सस्पेंशन की बात करें तो Triber के फ्रंट में लोअर ट्रायंगल और क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रटन सस्पेंशन और रियर में टोर्शियन बीम एक्स्ल सस्पेंशन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें रेनॉल्ट ट्राइबर देश में कंपनी की तरफ से आने वाली सबसे सुरक्षित कार है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.