Move to Jagran APP

बीच रास्ते में बंद हो गई बाइक तो एक झटके में होगी स्टार्ट, बस करना होगा ये काम

अगर आपकी बाइक बीच रास्ते में धोखा दें और किक या सेल्फ स्टार्ट से भी स्टार्ट न हो तो आपके लिए ये खबर बड़े काम की है। कुछ आसान टिप्स को अपनाकर अपनी बाइक को एक झटके में स्टार्ट कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:28 AM (IST)
बीच रास्ते में बंद हो गई बाइक तो एक झटके में होगी स्टार्ट, बस करना होगा ये काम
ये आसान तरीका अपनाना है और आपकी बाइक एक झटके में चालू हो जाएगी।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार ऐसा होता है कि हम बाइक को स्टार्ट करते हैं पर बाइक स्टार्ट नहीं होती। चाहे हम कितनी भी कोशिश कर लें नाकाम ही हो जाते हैं। बाइक को सेल्फ स्टार्ट करते हैं... किक मारते हैं, फिर भी कामयाबी नहीं मिलती। लेकिन उस समय आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपको बस ये आसान तरीका अपनाना है। इससे आपकी बाइक एक झटके में चालू हो जाएगी।

loksabha election banner

पेट्रोल की टंकी का लेवल करें चेक

कई बार हम बाइक से चलते जाते हैं और निकलने से पहले मोटरसाइकिल के पेट्रोल का लेवल चेक नहीं करते हैं जिसे कारण बीच रास्ते  में हमारी बाइक बंद हो जाती है। इसलिए जब भी आपकी बाइक स्टार्ट न हो, आपको अपनी बाइक के टैंक को भी चेक कर लेना चहिए।

अपनाए ये तरीका

आप सबसे पहले अपनी मोटरसाइकिल को मेन स्टैंड पर खड़ा करें, इसके बाद बाइक को तीसरे या चौथे गियर में डाल दें। फिर तेजी से मोटरसाइकिल के पिछले टायर को घुमाएं। इसके बाद आप देखेंगे आपकी बाइक स्टार्ट होना शुरू हो जाएगी। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपके बाइक का क्लच प्लेट वीक है तो ये टॉप गियर में नहीं चालू होगी। इसके लिए आपको लो गियर का इस्तेमाल करना होगा। 

बाइक का चोक पर चलाए

कई बार हम बाइक को लंबे समय बाद निकालते हैं तो उसके बाद भी बाइक शुरु होने में दिक्कत देती है। कई बार इसके कारण इंजन में भी धूल जम जाती है और किक, सेल्फ स्टार्ट से भी चालू नहीं हो पाती। इस समय आपको अपनी बाइक को चोक पर लगाकर किक मारनी चहिए, ताकि बाइक स्टार्ट हो जाए।

ये भी पढे़ं-

Tinted Glass ग्लास लगवाने से पहले 100 बार सोचें, जानिए क्या हैं इसके नियम

Maruti Suzuki : नवंबर में मारुति का रहा जलवा, घरेलू ब्रिकी में हुई 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.