Move to Jagran APP

ये 7 जबरदस्त गैजेट्स आपकी कार के लिए ये हैं एकदम ख़ास, सफर बनेगा टेंशन फ्री

हम अक्सर वीकेंड्स पर शहर से कहीं दूर निकल जाते हैं ताकि एक-दो दिन मूड फ्रेश हो जाए।आजकल नई-नई कारों में कमाल फीचर्स पहले से ही मौजूद रहते हैं जिनकी मदद से सफर मजेदार बनता है।

By Bani KalraEdited By: Published: Sat, 08 Apr 2017 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 08 Apr 2017 11:41 AM (IST)
ये 7 जबरदस्त गैजेट्स आपकी कार के लिए ये हैं एकदम ख़ास, सफर बनेगा टेंशन फ्री
ये 7 जबरदस्त गैजेट्स आपकी कार के लिए ये हैं एकदम ख़ास, सफर बनेगा टेंशन फ्री

नई दि‍ल्ली ।बनी कालरा। हम अक्सर वीकेंड्स पर शहर से कहीं दूर निकल जाते हैं ताकि एक-दो दिन मूड फ्रेश हो जाए।आजकल नई-नई कारों में कमाल फीचर्स पहले से ही मौजूद रहते हैं जिनकी मदद से सफर मजेदार बनता है। लेकिन कुछ पुरानी कारों में एडवांस्ड फीचर्स देखने को नहीं मिलते। जबकि मार्किट में कई ऐसे डिवाइस उपलब्ध हैं जिनकी मदद से कार बेहतर बनती है। साथ ही इन डिवाइस की मदद से आप अपने सफ़र को और भी बेहतर बना सकते हैं।

loksabha election banner

स्मार्टफोन माउंट
आजकल ज्यादातर लोग अपनी कार में स्मादर्टफोन माउंट का इस्तेमाल करते हैं इसका सबसे बड़ा फायदा होता है जब आप ड्राइव करते समय नेविगेशन का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन को भी इसमें रख सकते हैं और इसमें फ़ोन सेफ भी रहता है।

जंप स्टार्ट कि‍ट
अचानक आपकी कार की बैट्री में खराबी आ जाए और कार बंद पड़ जाए तो ऐसे वक़्त में जंप स्टांर्ट कि‍ट की मदद से कार को स्टार्ट कर सकते है। जंप स्टाजर्ट कि‍ट दरअसल एक बैट्री की तरह होती है जिसकी मदद से झटके से गाड़ी को स्टाकर्ट करने में मदद मिलती हैहै। इसकी चिपती को कार की बैट्री पर सेट करना होता है।

USB चार्जर
आजकल सभी के पास स्मार्टफोन होते हैं लेकिन ये स्मार्टफ़ोन बैट्री बैकअप के मामले में सिर्फ आधा या एक दिन दिन साथ निभा पाते हैं ऐसे में एक अच्छा USB चार्जर आप अपने साथ रख सकते हैं जसकी मदद से आप अपने फ़ोन को चार्ज कर सकते हैं।

पॉवरबैंक
आजकल मार्किट में हर जरूरत के हिसाब से पॉवरबैंक आ रहे हैं इसलिए लम्बे सफर पर जाने से पहले एक अच्छा पॉवरबैंक ले जाना बिलकुल नहीं भूलें क्योकिं कई बार कारों में यूएसबी चार्जर की सुविधा नहीं मिल पाती।

सीट बेल्ट कटर
खुदा ना खास्ता आपको सफ़र के दौरान कोई दिक्कत हो लेकिन ये ज़िन्दगी है। और कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसलिए सफ़र के दौरान हमेशा अपनी कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें। एक्सीीडेंट के बाद फंसी हुई सीट बेल्ट। को काटने या लॉक हो गए दरवाजों का शीशा तोड़ने के काम आता है। इसके साथ ही इसमें एक छोटा हथौड़ा भी होता है। जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिलती है।

GPS ट्रैकर
GPS ट्रैकर एक बहुत ही काम का गैजेट है जो आपके फ़ोन से कनेक्ट होकर हमेशा लोकेशन बताता रहता है। इतना ही नहीं अगर गाड़ी चोरी भी हो जाती है तब यह कार को ट्रेस करने काफी मदद करता है ।

ब्लाइंड स्पॉट अलर्ट
यह एक उपयोगी गैजेट है, कार के साइड मिरर में एक लाइट लगी होती है और जब कोई आपके ब्लाकइंड स्पॉजट में आता है। तब मिरर में लगी लाइट फ़्लैश करती है पुरानी कारों में भी इस फीचर को ऐड किया जा सकता है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.