Move to Jagran APP

मनाली, मसूरी या शिमला जाने के लिए बेस्ट हैं ये बाइक्स, ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी निभाएगी आपका साथ

पहाड़ी रास्तों पर मोटरसाइकिल चलाना आसान नहीं होता है। वहां के ऊबड़-खाबड़ रास्ते और कच्ची सड़कें किसी भी नॉर्मल बाइक को खराब कर सकती हैं। इस वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों ने ऑफ-रोड बाइक का कॉन्सेप्ट तैयार किया था।

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 05:24 PM (IST)
मनाली, मसूरी या शिमला जाने के लिए बेस्ट हैं ये बाइक्स, ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी निभाएगी आपका साथ
एडवेंचर टूरर बाइक्स की सूची, पहाड़ों पर बेधड़क चलते आती हैं नजर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पहाड़ों पर घूमने का किसका मन नहीं करता? वहीं अगर बाइक से हसीन वादियों को देखने का मौका मिल जाए तो बात ही कुछ और है। हालांकि, पहाड़ों पर बाइक से जाने के लिए विशेष व्हीकल की आवश्यकता होती हैं, क्योंकि ऊबड़-खाबड़ जगहों पर हर बाइक को चलाना मुश्किल भरा काम है। इसलिए, इस खबर में आपको उन बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ऑफ-रोड पर धडल्ले से चढ़ जाती है।

loksabha election banner

ऑफ-रोड बाइक का मतलब

वो मोटरसाइकिलें जो ऊबड़-खबाड़ जगहों या फिर पहाड़ों पर आराम से चलती हैं उन्हें ऑफ-रोड बाइक कहा जाता है इन बाइक्स का इंजन काफी दमदार होता है और ब्रेकिंग सिस्टम भी कमाल के होतें है। आइये नीचे खबर में उन गाड़ियों की खासियतों के बारे में जान लेते हैं।

Yezdi Adventure-

इसी साल लॉन्च हुई येज्दी एडवेंचर मोटरसाइकिल का नाम ऑफ-रोड व्हीकल में आता है। दिखने में शानदार यह बाइक्स 334 सीसी इंजन से लैस इसमें 33.07 kmpl का माइलेज मिलता है। पहाड़ों पर अगर आप ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इस बाइक्स को ऑप्शन में रख सकते हैं।

Hero XPulse 200

भारत में ये मोटरसाइकिल ऑफ-रोड के लिए लोकप्रिय है। हीरो का दावा है कि ये अबतक की सबसे सस्ती और बेहतरीन ऑफ-रोड बाइक्स में से एक है, जिसे भारतीय ग्राहक खूब प्यार दे रहे हैं।

KTM 250 Adventure

ऑफ-रोड बाइक्स में केटीएम का नाम भी शामिल है। 248 सीसी इंजन से लैस इस मोटरसाइकिल में 38.12 kmpl का माइलेज मिलता है।

Royal enfield Himalayan

Royal enfield Himalayan सबसे अधिक बिकने वाली एडवेंचर टूरर बाइक्स में से एक है। इसमें 411 सीसी सिंगल-सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक, SOHC, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। इंजन को फाइव-स्पीड कॉन्स्टेंट मेश गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और यह 24.31 पीएस की पावर और 32 एनएम का टार्क पैदा करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.