Move to Jagran APP

खुद का बिजनेस शुरू करने का है प्लान तो कमर्शियल इस्तेमाल के लिए ये कारें रहेंगी बेस्ट

कमर्शियल इस्तेमाल के लिए वाहन काफी मजबूत और लो-मेंटेनेंस होना चाहिए क्योंकि कमर्शियल वाहन की तरह इस्तेमाल करने पर कई बार आपको अपने वाहन की मेंटेनेंस करवानी पड़ती है। ऐसे में वाहन कम खर्चीला और मजबूत होना चाहिए।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 05:08 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 05:08 PM (IST)
खुद का बिजनेस शुरू करने का है प्लान तो कमर्शियल इस्तेमाल के लिए ये कारें रहेंगी बेस्ट
कमर्शियल इस्तेमाल के लिए ये कारें रहेंगी आपके लिए बेस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई सारी कारें हैं जिनका इस्तेमाल कमर्शियल तौर पर किया जाता है। इन वाहनों का इस्तेमाल कैब के रूप में और पार्सल लाने ले जाने के लिए किया जा रहा है। कमर्शियल इस्तेमाल के लिए वाहन काफी मजबूत और लो-मेंटेनेंस होना चाहिए क्योंकि कमर्शियल वाहन की तरह इस्तेमाल करने पर कई बार आपको अपने वाहन की मेंटेनेंस करवानी पड़ती है। अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली पॉपुलर कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कमर्शियली किया जा सकता है।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Eeco: इंजन और पावर की बात करें तो Maruti Suzuki Eeco में 1.2 लीटर का बीएस6 पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 73 bhp की मैक्सिमम पावर और 101 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। अगर माइलेज की बात करें जो पेट्रोल वर्ज़न के लिए इस कार का माइलेज 16.11 किमी/लीटर है, वहीं सीएनजी वर्जन में ये कार 20.88 किलोमीटर/किलो ग्राम का माईलेज दे सकती है। ये कार 5 और 7 सीटर ऑप्शन के साथ मार्केट में अवेलेबल है। बात करें ईको की कीमत की तो इसे 3.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीदा जा सकता है।

Datsun Go Plus: Datsun Go Plus में 1198cc का 3 सिलेंडर वाला SOHC पेट्रोल इंजन है जो कि 5000 Rpm पर 67 Hp की पावर और 4000 Rpm पर 104 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT के ऑप्शन में है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में इम्मोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, रियर पार्किंग एसिस्ट सेंसर, एयरबैग (ड्राइवर + को-ड्राइवर), सीटर बेल्ट रिमाइंडर (ड्राइवर + को-ड्राइवर), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी को शामिल किया गया है। Datsun Go Plu को 4,19,990 रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Mahindra Bolero: इंजन और पावर की बात करें तो बोलेरो बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। ये इंजन 3,600 rpm पर 75 bhp की मैक्सिमम पावर और 1,600 से 2,200 rpm पर 210 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बोलेरो का दमदार इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस एसयूवी की फ्यूल टैंक कपैसिटी 60 लीटर है। आप इस एसयूवी को 8.01 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीद सकता है।

Mahindra Marazzo: ये एक एमपीवी है जिसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। ये इंजन 3,500 आरपीएम पर 121 बीएचपी का मैक्सिमम पावर और 1,750 से 2,500 आरपीएम पर 300 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। कंपनी ने इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। महिंद्रा मराजो की कीमत 11,25,136 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.