नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी के टायर्स में नार्मल हवा डलवाते समय यदि आपको नाइट्रोजन हवा डलवाने की सलाह दी जाए तो उस पर जरूर गौर करना, क्योकिं नॉर्मल हवा के मुकाबले नाइट्रोजन हवा काफी अच्छी है किसी भी गाड़ी के टायर्स के लिए, आइये जानते हैं क्या फायदे होते हैं इसके...

पैसा वसूल होती है नाइट्रोजन: टायर्स में हवा फ्री में डाली जाती है लेकिन नाइट्रोजन हवा भरवाने में आपको 20 से 50 रुपये प्रति टायर के हिसाब से देना होता है। लेकिन खास बात यह है कि इतनी महंगी होने के बावजूद भी यह वाकई पैसा वसूल होती है।नॉर्मल हवा के साथ Humidity जैसी समस्या रहती है, जिससे गाड़ी के टायर्स को नुकसान होने की पूरी संभावना रहती है साथ ही टायर्स के प्रेशर पर भी असर पड़ता है। इतना ही नहीं टायर में लगी रिम या एलाय व्हील पर भी इसका गलत असर पड़ता है।

रिम को नुकसान नहीं पहुंचता: नाइट्रोजन हवा के इस्तेमाल से टायर की लाइफ बढ़ जाती है, साथ ही माइलेज भी अच्छी मिलती है। इसके अलावा  हैंडलिंग के लिहाज से भी नाइट्रोजन हवा उपयोगी होती है। नाइट्रोजन हवा के इस्तेमाल से टायर में जो ऑक्सीजन मौजूद रहती है वो फीकी पड़ जाती है साथ ही साथ आक्सीजन में मौजूद पानी की मात्रा को भी खत्म कर देती है। इसका फायदा यह भी होता है की टायर के रिम को नुकसान नहीं पहुंचता।

लम्बे समय तक टिकती है: नार्मल हवा की तुलना में नाइट्रोजन हवा लम्बे समय तक टिकती है और बार-बार फीलिंग करने की जरूरत नहीं होती और इसलिए फॉर्मूला वन रेस में चलने वाली हर गाड़ी के टायर्स में नाइट्रोजन हवा का ही इस्तेमाल किया जाता है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप