नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार को स्टार्ट करने से पहले कुछ जरूरी चीजों का ध्यान जरूर देना चाहिए। दैनिक जीवन में कुछ जरूरी टिप्स को अपनाने से आपकी गाड़ी बीच रास्ते में धोखा नहीं दे सकती है। इस काम करने के लिए 5 मिनट से भी कम समय लग सकता है, लेकिन इससे होने वाले फायदे अनेक हैं।

1-टायर का प्रेशर चेक करें।

गाड़ी के अंदर बैठने से पहले गाड़ी की चारों तरफ क्विक लुक मारना जरूरी होता है, इसके दौरान चारों टायर का प्रेशर चेक करना अति आवश्यक है, ताकि रास्ते में कोई परेशानी न आए। कई बार टायर में कील चुभे होते हैं, ध्यान न देने पर धीरे-धीरे हवा निकलता रहता है और गाड़ी बाद में जाकर आपको बीच 

2- डैशबोर्ड को चेक करें- गाड़ी के ड्राइविंग सीट पर बैठने के बाद सबसे पहली नजर गाड़ी के डैशबोर्ड पर होनी चाहिए। डैशबोर्ड पर अगर कोई वार्निंग लाइट जलती है तो उसपर गौर करें। इसके अलावा, गाड़ी के फ्यूल, अंदर केबिन से निकलने वाली आवाज पर ध्यान दें और जो भी कमी निकले उसका सावधान तुरंत करें।

3- बोनट को खटखटाएं

अगर आप 2-3 दिन बाद गाड़ी का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो एक बार गाड़ी को बोनट को जरूर खटखटाएं, क्योंकि कई बार अधिक दिन तक गाड़ी खड़ी रहने की वजह से उसके नीचे कु्त्ता-बिल्ली या अन्य जानवर आराम करने लगते हैं। पेट्रोल इंजन गाड़ियों में के इंजन में स्पेस होने के कारण नीचे से कई बार छोटे जानवर इंजन के उपर बैठ जाते हैं।

अपनी पहली कार खरीदना हमेशा खास होता है। इसलिए, गाड़ी की ठीक वैसे ही हिफाजत करें, जितना आप अपनी सेहत की करते हैं। इससे गाड़ी के मेंटनेंस भी कम लगता है और गाड़ी भी सालों साल चमकती रहती है।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट