नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Winter car tips: ठंड आ गई है और आने वाले कुछ दिनों में तेज ठंड के साथ- साथ कोहरा पड़ना शुरू हो जाएगा, जिससे इंजन पर मौसम का प्रभाव पड़ेगा। इसलिए आज आपको जो टिप्स बताने जा रहे हैं उसकी मदद से कड़ाके की ठंड पड़ने से पहले अपनी कार को बिल्कुल सुरक्षित कर सकते हैं, ताकि आपको ज्यादा नुकसान न झेलना पड़े।

बैटरी

ठंड में बैटरी उतरने की शिकायतें बहुत ज्यादा आती हैं, अक्सर देखा गया है कि ठंड के चलते वाहन स्टार्ट नहीं हो रहे हैं, क्योंकि तापमान कम होने के कारण बैटरी ठंडी होने लगती है। इसलिए ठंड बढ़ने के पहले सुनिश्चित कर ले की आपके बैटरी का लाइफ बची है कि नहीं। अधिकतर बैटरी की लाइफ 3-5 साल तक होती है। पुरानी बैटरी अक्सर ठंड के समय में स्टार्ट होते समय धोखा दे देते हैं। अगर आप पहले से ही अतिरिक्त सावधानी बरतते हैं तो, आपको कोई भी यात्रा शुरू करने के पहले परेशानी नहीं होगी।

ब्रेक और सस्पेन्शन

Brakes and Suspension (ब्रेक और सस्पेन्शन) का खयाल रखना का मतलब सीधे किसी बड़े हादसे को टालने के बराबर है। इसलिए तगड़ी ठंड आने से पहले ब्रेक और सस्पेन्शन को चेक करवा लें। ताकि, जब आपको कोहरे में तेज ब्रेक भी लगाने की नौबत आए तो आपका ब्रेकिंग सिस्टम धोखा न दे। अगर आप पहाड़ों पर जाने का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको मैकेनिक से प्रॉपर तरीके से ब्रेक और सस्पेन्शन को चेक करवाना जरूरी है। क्योंकि पहाड़ों पर चढ़ान-ढलान वाले रास्ते ज्यादा होते हैं। इसलिए घर से निकले से पहले सुनिश्चित करें कि आपका ब्रेकिंग सिस्टम सही से काम कर रहा हो।

टायर

सर्दी में टायर का खास देखभाल करना चाहिए, क्योंकि टायर का सीधा संपर्क सड़क से होता है। ऐसे में जब भी अपनी गाड़ी सड़क पर ले जाएं तो, समय अनुसार टायर का प्रेशर चेक करवाते रहें, ताकि किसी उबड़-खाबड़ रोड़ पर भी आप बेफिक्र होकर अपने ड्राइव का आनंद ले सकें।

Edited By: Atul Yadav