Move to Jagran APP

भीषण सर्दी में भी आपके ईवी की बैटरी नहीं होगी डेड, बस करना होगा ये काम

आप रोजाना जितने किलोमीटर तक का सफर करते हैं उसके हिसाब से अपने ईवी को पर्याप्त चार्ज रखें। कुछ लोग ठंड में आलस के कारण ईवी चार्ज में लगाने से कतराते हैं उनको लगता है कि जितना चार्ज है उतने में उनका काम बन जाएगा लेकिन धोखा मिल जाता है।

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 09:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 09:44 AM (IST)
भीषण सर्दी में भी आपके ईवी की बैटरी नहीं होगी डेड, बस करना होगा ये काम
ईवी मालिकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या से हर कोई जूझता है, लेकिन जब बात इलेक्ट्रिक व्हीकल की आती है तो ईवी मालिकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि, ईवी की बैटरी खत्म हो जाती है तो धक्का देने के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता है। इसलिए, इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक ई-रिक्शा, इलेक्ट्रिक कार आदि इलेक्ट्रिक से चलने वाली गाड़ियों की बैटरी डेड होने से कैसे बचाया जाए उसके बारे में।

loksabha election banner

चार्जिंग परसेंटेज को न करें अंदाज

अगर आप अभी नए-नए ईवी यूजर्स हैं तो आपको सबसे पहले ये समझना होगा कि ईंधन और बैटरी में काफी फर्क होता है। क्योंकि, टैंक में रहने वाली ईंधन उतना ही रहता है जितना आपने आखिरी बार चलाकर छोड़ा होगा, लेकिन बैटरी की चार्जिंग परसेंटेज में भिन्नता पाई जा सकती हैं। इसलिए, आप अपनी ईवी को 8-10 परसेंटेज चार्जिंग पर कभी न छोड़े, हो सकता है कि दोबारा जब आप अपनी ईवी स्टार्ट करने जाएं तो आपको उसकी बैटरी डेड मिले।

अपनाएं ये गुड प्रैक्टिस

ईवी यूजर्स को यह सलाह दी जाती है कि आप कोशिश करें कि आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग परसेंटेज 25-30 के नीचे न आए। इससे आप हमेशा सेफ रहोगे और सर्दियों में आप अपने ईवी का भरपूर आनंद भी उठा सकेंगे। इसके अलावा, आप रोजाना जितने किलोमीटर तक का सफर करते हैं उसके हिसाब से अपने ईवी को पर्याप्त चार्ज रखें। हालांकि, कुछ लोग ठंड में आलस के कारण ईवी चार्ज में लगाने से कतराते हैं उनको लगता है कि जितना चार्ज है उतने में उनका काम बन जाएगा, लेकिन कई बार इमर्जेंसी में आपको धोखा मिल जाता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि जैसे आप अपने मोबाइल फोन को फुल चार्ज करना नहीं भूलते हैं ठीक वैसे ही अपने ईवी को चार्ज रखें।

ट्रैफिक सिग्नल

ट्रैफिक सिग्नल पर पहुंचते ही अपनी ईवी को बंद करने की आदत डाल लें, इससे आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी का हेल्थ तो अच्छा होगा ही साथ ही साथ आपके ईवी रेंज भी अधिक देगी।

टॉप स्पीड

ईवी को टॉप स्पीड में चलाने से बचें, इसका सीधा असर ईवी के रेंज पर पड़ता है। अगर आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को समान्य स्पीड में चलाते हैं को आपकी ईवी बेहतरीन रेंज देगी और इसकी बैटरी डेड होने के चांस भी कम रहेंगे।

रेगुलर सर्विसिंग

अपने ईवी की रेगुलर सर्विसिंग जरूर करवाएं, इससे आपको पता रहेगा कि आपकी गाड़ी की बैटरी को चार्ज होने में कितना समय लगता है। उसमें कोई दिक्कत होते है तो आप उसको समय रहते ठीक करवा सकते हैं और यह रेगुलर चेकअप से ही संभव है।

यह भी पढ़ें

हाई-टेक और सुरक्षित गाड़ी खरीदने का प्लान? ADAS से लैस इन गाड़ियों में मिलते हैं शानदार सेफ्टी फीचर्स

पूरा होगा खुद की गाड़ी का सपना! ये हैं 5.5 लाख के अंदर आने वाली बजट कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.