नई दिल्ली (बनी कालरा) इस समय भारत में छोटी कारों का बाज़ार काफी गर्म है। अब हर कंपनी इस सेगमेंट में उतरना चाहती है। रेनो ने क्विड को उतार कर इस सेगमेंट को और मजबूत कर दिया है। वही डेटसन ने भी रेडी-गो को पेश करके बची हुई जगह भी भरने की कोशिश की है। लेकिन काफी लम्बे समय से इससेगमेंट में राज़ करने वाली मारुति की ऑल्टो का ताज़ अब हिलने लगा है। तभी तो मारुति ने आल्टो को फेस लिफ्ट करके फिर से लॉन्च किया आइये जानते है ऑल्टो 800, क्विड और रेडी-गो में से कौन सी कार है सबसे ख़ास और क्यों ?

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800
क्विड और रेडी-गो के आने के बाद अब मारुति को भी लगने लगा की कुछ करना होगा वर्ना ऑल्टो 800 के लिए थोड़ी मुश्किलें हो जायेंगी। इसलिए कंपनी ने फेसलिफ्ट ऑल्टो 800 को पेश किया।
कार के फ्रंट में थोड़ा का नयापन देखने को मिलता है यहां पर नई फ्रंट ग्रिल, नई हेडलाइट्स, लगाईं गयी है जबकि इसके बम्पर को नई शेप दी गयी है। इसके अलावा कार की कुछ लम्बाई अब 3430mm है यानी थोड़ा सा स्पेस अब इसमें मिल जायेगा। इसके अलावा कार को दो नए कलर्स में भी पेश किया गया है जिसमें ग्रीन और ब्लू कलर शमिल है। यानी अब यह कार पहले से तो कुछ अच्छी लगी लेकिन क्विड और रेडीगो के लुक्स के आगे अभी भी फीकी ही नज़र आती है। वही इसके कैबिन में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते। कार में लगा 800cc का इंजन परफॉरमेंस के मामले में बेहतर है। यह इंजन 47bhp की पॉवर और 69nm का टार्क देता है। लेकिन इस बार कंपनी ने ऑल्टो 800 की माइलेज को 9% ज्यादा बढ़ा दिया है जिसकी मदद से कार अब 24.7kmpl की माइलेज देगी। दिल्ली ने ऑल्टो 800 की कीमत 2.49 लाख रूपये से लेकर 3.30 लाख रूपये के बीच है यहां किमय्त सिर्फ इसके पेट्रोल वेरिएन्ट्स की है।

ऑल्टो 800 की खूबियां

  • परफॉरमेंस
  • लो मेंटेनन्स
  • किफायती
  • कीमत
ऑल्टो 800 की कमियां

  • डिजाइन में एक बड़े बदलाव की जरूरत

डेटसन रेडी-गो

रेडी-गो का डिजाइन इम्प्रेस करता है यह वाकई एक अच्छी दिखने वाली कार कही जा सकती है और किसी को भी आकर्षित कर सकती है। इसका फ्रंट लुक स्पोर्टी और मॉडर्न है जबकि साइड प्रोफाइल स्टाइलिश लगता है। इतना ही नहीं पीछे से भी यह बेहतर नज़र आती है। इसका डिजाइन ऐसा है की हर ऐज ग्रुप इसे खरीदना चाहेगा अगर बात ऑल्टो 800 की करें तो यह उससे एक कदम आगे है जबकि क्विड को यह कड़ी टक्कर देती है। कार में स्पेस अच्छा है लेकिन कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग की गयी है। इसका 800cc इंजन बढ़िया परफॉर्म करता है यह इंजन 54bhp की पॉवर देता है जो की ऑल्टो800 के मुकाबले 8bhp ज्यादा है। वही एक लीटर में रेडी-गो 25.17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। गर्मियों में इसका AC कमाल की कुलिंग करता है। रेडी-गो की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.38 लाख रूपये से लेकर 3.34 लाख रूपये के बीच है।

डेटसन रेडी-गो की खूबियां

  • परफॉरमेंस
  • लुक्स
  • स्पेस
  • कीमत
डेटसन रेडी-गो की कमियां

  • आफ्टर सेल्स सर्विस
  • कार के कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग

रेनो क्विड 800
अपने SUV जैसे लुक्स और फीचर्स के दम पर क्विड ने अपने सेगमेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। आलम यह है की अभी भी क्विड पर लम्बी वेटिंग है। इसके 800cc इंजन वाले मॉडल को अभी काफी पसंद किया जा रहा है। जबकि हाल ही में क्विड को एक लीटर इंजन में भी लॉन्च कर दिया गया है। इसका फ्रंट डिजाइन बेहद इम्प्रेस करता है जबकि इसके रियर में कोई ख़ास आकर्षण नज़र नहीं आता क्विड का कैबिन फ्रेश और बढ़िया लगता है इसमें कई अच्छे फीचर्स है लेकिन टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट नेविगेशन सिस्टम काफी अच्छा है कार में स्पेस रेडी-गो और ऑल्टो 800 के मुकाबले ज्यादा है इसके अलावा इसमें जो इंजन लगा है वही इंजन रेडी-गो में भी लगा है। जी हां 800cc वाला यह इंजन 54bhp की ताक़त देता है और एक लीटर में क्विड भी 25.17 किलोमीटर की माइलेज देती है। क्विड की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.64 लाख रूपये से लेकर 3.73 लाख रूपये के बीच है।

रेनो क्विड की खूबियां

  • परफॉरमेंस
  • लुक्स
  • स्पेस

रेनो क्विड की कमियां

  • आफ्टर सेल्स सर्विस
  • कीमत

क्या है नतीजा?
तीनों कारों में एयरबैग ऑप्शन एक तौर पर दिए जा रहे है। परफॉरमेंस के मामले में भी तीनों कारें ठीक है हालाकिं यहां पर ऑल्टो 800 क्विड और रेडी-गो के मुकाबले थोड़ी सी सुस्त नज़र आती है। यहां पर सबसे कम कीमत रेडी-गो की है और क्विड सबसे महंगी। ऐसे में अगर आपको लुक्स से ज्यादा ख़ास मतलब नहीं और चाहते है ऐसी कार जिसकी सर्विस में ज्यादा दिक्कत न हो, पार्ट्स आसानी से मिल जाए, चलने में बढ़िया हो तो आप मारुति की ऑल्टो 800 को चुनें क्योकिं यही वजह है की आज भी मिडिल क्लास फैमिली इस कार को पसंद करती है। तो यह तो बात ऑल्टो 800 की हुई लेकिन अगर आपको एक ऐसी कार पसंद है जिसमें स्टाइल जबरदस्त हो परफॉरमेंस हो साथ ही बेहतर माइलेज हो तो आप क्विड या रेडी-गो में से किसी को भी चुन सकते है क्योकि दोनों में इंजन सेम है हालाकिं कीमत में कुछ फर्क है पर बाकी दुसरे सेक्शन में ये दोनों लगभग-लगभग एक जैसी ही है। रेनो और डेटसन ये दोनों ही कंपनियां भारत में अपनी स्तिथि को और मजबूत करने में लगी है।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस