नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। डीजल इंजन की मेंटेनेंस के वक्त कई बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप इसकी मेंटेनेंस करवाते समय लापरवाही बरतते हैं तो आपकी गाड़ी के इंजन को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

अगर आप मेंटेनेंस के वक्त ऑयल और एयर फिल्टर साफ नहीं करवाते हैं तो आपका इंजन समय से पहले खराब हो सकता है। इन्हें तय वक्त पर साफ करवाते रहें। इससे इंजन की लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही इसकी परफॉर्मेंस में भी सुधार होगा। आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका आपको इंजन की मेंटेनेंस करवाते समय ध्यान रखना चाहिए।

कूलैंट चेक करते रहे- डीजल इंजन बाकी इंजन की तुलना में जल्दी गरम होता है। इसलिए कूलैंट का काम बहुत जरुरी हो जाता है। इंजन में कूलैंट को समय-समय पर चेक करते रहें और जरुरत के समय कूलैंट डलवा लें। यह भी ध्यान रखें कि कहीं इंजन से कूलैंट लीक तो नहीं हो रहा है। अगर ऐसा है तो उसे जल्द ठीक करवाएं।

फ्यूल फिल्टर- डीजल इंजन में फ्यूल फिल्टर का काम बहुत जरुरी होता है। यह पूरे फ्यूल को फिल्टर करता है। अगर आप इसे तय समय पर साफ नहीं करेंगे तो इसमें कचरा जमा हो जाएगा, जिससे आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। साथ ही इन्हें नियमित अंतराल पर चेंज करवा लें।

ऑयल चेंज- डीजल इंजन से ऑयल और ऑयल फिल्टर बदलना भी जरुरी है। इंजन को सही रखने के लिए लुब्रिकैंट का इस्तेमाल करते रहें। जब भी आपको लगे कि यह तेल काला हो गया है उसे तुरंत बदल दें।

इंजन की साफ-सफाई- पूरे इंजन की साफ-सफाई करते रहें। इससे इस पर धूल-मिट्टी नहीं जमेगी और इसके सारे पार्ट्स सही से काम करते रहेंगे।

एयर फिल्टर- फ्यूल फिल्टर की तरह एयर फिल्टर की भी समय-समय पर जांच करते रहें। अगर इन्हें बदलने की जरुरत लगें तो तुरंत बदल लें। साफ एयर फिल्टर की वजह से इंजन के बाकी पार्ट्स भी अच्छे से काम करेंगे।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस