Move to Jagran APP

ये हैं वो 5 कारें जो परफॉर्मेंस के साथ पर्यावरण का भी रखेंगी ख्याल

कारें चुनने का ट्रेंड कंपनियों के नए कदम और ग्राहकों की बदलती सोच की वजह से काफी तेज़ी से बदल रहा है, पहले इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बमुश्किल बिक्री के आंकड़े मिला करते थे, अब लोग इन्हें अपनाने

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 14 May 2017 12:18 PM (IST)Updated: Sun, 14 May 2017 12:18 PM (IST)
ये हैं वो 5 कारें जो परफॉर्मेंस के साथ पर्यावरण का भी रखेंगी ख्याल
ये हैं वो 5 कारें जो परफॉर्मेंस के साथ पर्यावरण का भी रखेंगी ख्याल

नई दिल्ली(जेएनएन)। कारें चुनने का ट्रेंड कंपनियों के नए कदम और ग्राहकों की बदलती सोच की वजह से काफी तेज़ी से बदल रहा है, पहले इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बमुश्किल बिक्री के आंकड़े मिला करते थे, अब लोग इन्हें अपनाने लगे हैं, हाइब्रिड कारों की बात करें तो ये ज्यादा माइलेज के साथ-साथ कम कार्बन उत्सजर्न भी करती हैं, इस वजह से यह पर्यावरण के लिहाज़ से भी बेहतर कही जाती हैं।फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प के तौर पर हाइब्रिड कारों को ज्यादा तव्वजो मिल रही है, इन में इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर आती है, जिन्हें बैटरी से पावर मिलती है। यहां हम बात करेंगे उन 5 हाइब्रिड कारों की जो भारतीय ग्राहकों को लुभा रही हैं।

loksabha election banner

हुंडई आयनिक
संभावित कीमत: 40 लाख से 45 लाख रूपए
संभावित लॉन्चिंग: 2018 के शुरू में

हुंडई ने अलग-अलग देशों में मार्केट के हिसाब से आयनिक को ऑल इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड और रेग्यूलर हाइब्रिड वर्जन में उतारा हुआ है, भारत में इस के प्लग-इन हाइब्रिड अवतार को उतारा जा सकता है। इस में 1.6 लीटर डीज़ल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मिलेगी, इंजन की पावर 105 पीएस और इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 61 पीएस के करीब हो सकती है। आयनिक को इंपोर्ट करके भारत में बेचा जाएगा।

BMW आई8
कीमत: 2.14 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

हाइब्रिड कारों की दौड़ में BMW आई8 भी शामिल है, यह टू-सीटर स्पोर्ट कार है, 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 4.4 सेकंड का समय लगता है। इसके माइलेज का दावा 47.45 किमी प्रति लीटर का है। इस में भी प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, BMW आई8 में 1.5 लीटर का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। इंजन की पावर 234 पीएस और टॉर्क 320 एनएम है, वहीं इलेक्ट्रिक मोटर 133 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। BMW  का दावा है कि इनकी संयुक्त पावर 367 पीएस और संयुक्त टॉर्क 570 एनएम है। इस में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

टोयोटा कैमरी
कीमत: 31.98 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

टोयोटा की फ्लैगशिप सेडान कैमरी, पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। इसके हाइब्रिड वर्जन में 2.5 लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है, इसकी पावर 160 पीएस और टॉर्क 213 एनएम है। इलेक्ट्रिक मोटर को निकल-मैटल हाइब्रिड बैटरी पैक से पावर मिलती है, इसकी पावर 143 पीएस और टॉर्क 270 एनएम है। दोनों की सयुंक्त पावर 205 पीएस है। कैमरी हाइब्रिड के माइलेज का दावा 19.16 किमी प्रति लीटर का है, कार की कद-काठी को देखते हुए इसे अच्छा कहा जा सकता है और इस से कार्बन उत्सर्जन भी कम होता है।

होंडा अकॉर्ड
कीमत: 37.22 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा अकॉर्ड केवल हाइब्रिड अवतार में आती है, इसे इंपोर्ट करके भारत में बेचा जा रहा है, इस वजह से यह दूसरी कारों के मुकाबले थोड़ी महंगी है। इस में 2.0 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन, दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। इंजन की पावर 145 पीएस और टॉर्क 175 एनएम है, एक इलेक्ट्रिक मोटर 184 पीएस की पावर और 315 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है, जबकि दूसरी मोटर बैटरी को रिचार्ज करने के लिए ऊर्जा पैदा करती है। इनकी संयुक्त पावर 215 पीएस है और इसके माइलेज का दावा 23.1 किमी प्रति लीटर का है।

टोयोटा प्रियस
कीमत: 38.96 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

यह टोयोटा की वर्ल्ड फेमस आइकॉनिक कार है, भारत में नई प्रियस को इसी साल की शुरूआत में उतारा गया, यह केवल एक वेरिएंट में उपलब्ध है। इस में 1.8 लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है, इंजन की पावर 98 पीएस और टॉर्क 142 एनएम है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 72 पीएस और टॉर्क 163 एनएम है। दोनों की संयुक्त पावर 122 पीएस है। होंडा अकॉर्ड की तरह टोयोटा प्रियस को भी इंपोर्ट करके भारत में बेचा जा रहा है।

सोर्स: कार देखो.कॉम
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.