नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लोगों में एसयूवी का क्रेज बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ समय से एसयूवी की मांग लगातार बढ़ रही है। बेहतर पावर और स्पेस के लिए लोग एसयूवी खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग इन गाड़ियों की ज्यादा कीमत के चलते इन्हें नहीं खरीद पाते हैं। आज हम आपको उन एसयूवी के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत 10 लाख रुपये से कम है।

फोर्ड इकोस्पोर्ट

कंपनी ने हाल ही में इसका फेसलिफ्ट वेरिएंट लॉन्च किया था। कीमत की बात करें तो दिल्ली में नई ईकोस्पोर्ट की कीमत 7.31 लाख रूपए से शुरू होती है। नई ईकोस्पोर्ट में 1.5 लीटर का नया पेट्रोल इंजन तो मिलेगा, फोर्ड का दावा है कि उसका नया पेट्रोल इंजन 7 फीसद CO2 उत्सर्जन को कम करेगा और ईंधन दक्षता को बढ़ाएगा।

टाटा नेक्सन

टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प दे रही है, जिनकी कीमत 6.16 लाख रुपये और 7.19 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। टाटा ने हाल ही में नेक्सन का AMT वेरिएंट लॉन्च किया है जो सिर्फ टॉप वेरिएंट XZA+ ग्रेड में दिया गया है। इसकी कीमत 9.41 लाख रुपये (पेट्रोल) और 10.3 लाख रुपये (डीजल) एक्स-शोरूम दिल्ली रखी गई है। यह गाड़ी अपने डिजाइन की वजह से काफी पसंद की जा रही है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

कंपनी ने हाल ही में विटारा ब्रेजा को अपडेट किया है। कंपनी ने इसमें एएमटी का विकल्प भी जोड़ दिया है। साथ ही इसमें अब कुछ नए बदलाव और फीचर्स को भी शामिल किया है। ब्रेजा कंपनी की पहली कार है जिसमें डीडीआईएस200 इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी कीमत 7.5 लाख रुपये से शुरू होती है।

महिंद्रा टीयूवी TUV300 प्लस

कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपनी TUV300 प्लस को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 9.47 लाख रुपये (एक्स शोरूम मुंबई) रखी है। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो TUV300 प्लस में 2.2 लीटर mHAWKD 120 इंजन दिया गया है जो 88kW (120 BHP) की पावर जनरेट करेगा। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

महिंद्रा नुवो स्पोर्ट

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एंट्री-लेवल एसयूवी नुवो स्पोर्ट लॉन्च की थी। माना जा रहा है कि यह क्वांटो का नया वर्जन है। हालांकि इसमें डिजाइन और फीचर्स क्वांटो से काफी अलग हैं। नुवो स्पोर्ट की शुरुआती कीमत 7.7 लाख रुपए है। इस बजट में यह एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, लोगों ने इस एसयूवी को ज्यादा पसंद नहीं किया है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप