Move to Jagran APP

साल 2018 में होगा इन 7 छोटी कारों का दीदार, पढ़ें पूरी लिस्ट

अगर आप इन दिनों एक छोटी कार खरीदने का मन बना हैं तो हमारी यह रिपोर्ट आपके काम की है। हम इस रिपोर्ट में आपको ऐसी ही छोटी कारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 02:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 08:34 AM (IST)
साल 2018 में होगा इन 7 छोटी कारों का दीदार, पढ़ें पूरी लिस्ट
साल 2018 में होगा इन 7 छोटी कारों का दीदार, पढ़ें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। साल 2017 के दौरान भारत में कई शानदार कारें लॉन्च हुईं, जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किया। अब साल 2018 में कुछ नई कारें लॉन्च होने को तैयार हैं। अगर आप इन दिनों एक छोटी कार खरीदने का मन बना हैं तो हमारी यह रिपोर्ट आपके काम की है। हम इस रिपोर्ट में आपको ऐसी ही छोटी कारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी वैगन-आर का 7 सीटर वर्जन
नई वैगन-R काफी दिनों से चर्चा में है। कहा जा रहा है कि जल्द ही इसका नया डीजल मॉडल भारत में लॉन्च होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी वैगन-R का डीजल मॉडल जल्द लॉन्च कर सकती है, हालांकि कंपनी की तरफ से इस पर कोई जानकारी नहीं मिली है। इंजन की बात करें तो कार में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन शामिल किया जा सकता है जो 84bhp की पावर के साथ 115nm टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) दोनों ऑप्शन्स दिये जा सकते हैं। कंपनी नई वैगन-आर के साथ CNG ऑप्शन भी दे सकती है। कंपनी वैगन-R को सीटर में भी लॉन्च करेगी।

मारुति सुजुकी की नई ऑल्टो
ऑटो एक्सपो 2018 में इस साल नई ऑल्टो देखने को मिल सकती है, जानकारों की माने तो नई ऑल्टो में इस बार काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं इस बार कार में सेफ्टी पर भी ज्यादा ध्यान दिया गया है। कार को ज्यादा सेफ बनाने के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी और इक्विपमेंट जोड़े जा सकते हैं। नई ऑल्टो में 796cc का 5 स्पीड मैन्युअल और ऑप्शनल CVT इंजन दिया जाएगा। सिटी में कार का माइलेज 19kmpl और हाइवे पर 23kmpl बताया गया है। इस नई ऑल्टो की अनुमानित कीमत 3 से 4.5 लाख रुपए हो सकती हैं।

होंडा जैज(फेसलिफ्ट)
होंडा अपनी प्रीमियम हैचबैक कार जैज का फेसलिफ्ट मॉडल जल्द भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है, सोर्स के मुताबिक कंपनी इस नई जैज को अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में शो-केस कर सकती है। नई जैज में इस बार नए LED हेडलैम्प्स, नई फ्रंट ग्रिल, क्रोम फिनिश और नये एलाय-व्हील्स मिल सकते हैं, इसके अलावा इसके केबिन को भी नया लुक दिया जाएगा। आपको बता दे कि जैज अपने सेगमेंट की अभी तक की सबसे प्रीमियम हैचबैक कार है लेकिन ज्यादा कीमत के चलते इसे मार्किट में ज्यादा रिस्पांस नहीं मिला ऐसे में अगर यह कम कीमत में आती है तो कुछ उम्मीद इसके कामयाब होने की लगाई जा सकती है। जानकारों की मानें तो नई जैज की अनुमानित की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

हुंडई एलीट i20 फेसलिफ्ट
हुंडई अपनी प्रीमियम हैचबैक कार एलीट आई-20 का फेसलिफ्ट मॉडल अगले साल फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। नई कार में इस बार काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं और इसे पहले से ज्यादा स्टाइलिश किया जायेगा। भारत में इसका मुकबला मारुति सुजुकी की बलेनो से ही होगा। एलीट आई-20 अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर वाली कार है, इस में छह एयरबैग, ड्यूल-टोन लेआउट, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी समेत कई अच्छे और काम के फीचर दिए गए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि एलीट आई-20 फेसलिफ्ट को सेगमेंट में सबसे ऊपर रखने के लिए कंपनी इसमें नई वरना वाले कुछ फीचर दे सकती है। फेसलिफ्ट एलीट आई-20 में प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स, आर्कामिस साउंड सिस्टम, ईको कोटिक और सनरूफ दिया जा सकता है।

हुंडई की नई सैंट्रो
एक बार फिर हुंडई अपने बेहद पॉपुलर ब्रांड सेंट्रो को भारत में ला रही है। हुंडई इंडिया इस वक्त अपनी नई छोटी कार पर काम कर रही है, जिसे हुंडई AH2 नाम से जाना जा रहा है। भारत में लॉन्च होने के बाद इसका नाम सैंट्रो हो सकता है। हाल ही में इस कार को दिल्ली में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। टेस्टिंग के दौरान ली गई तस्वीर से पता चलता है कि यह हुंडई सैंट्रो का टॉप मॉडल है। कार में रियर विंडशिल्ड वायपर के साथ ब्लॉक हेडलैंप्स और हाई माउंटेड टेललैंप्स दिए गए हैं। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी इसमें 0.8 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन दे सकती है, जो i10 में दे रही है। इसके साथ ही यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होंगे।

मारुति सुजुकी नई स्विफ्ट
इस बार ऑटो एक्सपो में मारुति की नई स्विफ्ट से आपका दीदार हो जायेगा। इस कार की मीडिया टेस्ट ड्राइव जनवरी में शुरू हो जाएगी और जनवरी में ही इसे लॉन्च किया जा सकता है। हांलाकि इसके लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नही मिली है, यह सिर्फ मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर एक अनुमान है। नई स्विफ्ट को भी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इंजन की बात करें तो नई स्विफ्ट में भी 1.2-लीटर का K Series वाला पेट्रोल और 1.3-लीटर का DDiS डीज़ल इंजन मिलेगा, इतना ही नहीं इस कार को SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) सिस्टम से भी लैस किया जाएगा। इस टेक्नोलॉजी की वजह से कार की माइलेज काफी अच्छी हो जाती है। सोर्स की माने तो यह कार 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन के साथ भी शो-केस की जा सकती है। इसके अलावा हाइब्रिड स्विफ्ट में 86 बीएचपी पेट्रोल इंजन के साथ 10kW इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा जिसे 5-स्पीड एएमटी से लैस किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

फॉक्सवैगन की नई पोलो
फॉक्सवैगन अपनी नेक्सट जनरेशन पोलो को अगले साल फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश कर सकती है, कंपनी ने इससे पहले इसकी टीजर इमेज जारी की थी, जिनमें साफ तौर पर फॉक्सवैगन की टेल लाइट और फ्रंट ग्रिल दिखाई दी थी। नई पोलो अपने मौजूदा मॉडल से बहुत ज्यादा अलग नहीं होगी। इसके डिजाइन में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल सकते। सोर्स के मुताबिक नई जनरेशन फॉक्सवैगन पोलो में नई ग्रिल और सेंटर बार पर हैडलाइट्स में LED DRLs लगाई गई हैं। वहीं हैडलैंप कलस्टर में पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा चौड़ी रखी गई है। कार के रियर में LED ट्रीटमेंट के साथ स्क्वार्ड टेल लैंप और नया डायमंड कट 17 इंच एलॉय व्हील लगाया गया है। नई पोलो को की लम्बाई, चौड़ाई और उंचाई को बढ़ाया गया है। इसके अलावा इसके व्हीलबेस को 9mm बढ़ाया गया है। इसके साथ ही इसका बूटस्पेस 351 लीटर के साथ 71 लीटर अतिरिक्त बढ़ाया गया है। बात कार कार के इंजन की करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई पोलो में 1.0 लीटर TSi, 1.5 लीटर TSi और 1.6 लीटर TDi इंजन का विकल्प मिलेगा। इसके परफॉर्मेंस वेरिएंट GTi में 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो करीब 200PS की पावर देगा। भारतीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत 6 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला मारुति बलेनो और हुंडई एक्टिव i20 से होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.