Move to Jagran APP

Zoho One छोटे और मध्यम उद्योगों को देगा सफ़लता की छलांग

ZOHO व्यापार के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम- एक ऐसा सिंगल ऑनलाइन प्लैटफॉर्म जो पूरे व्यापार को चलाने में सक्षम है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 06:27 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 11:31 AM (IST)
Zoho One छोटे और मध्यम उद्योगों को देगा सफ़लता की छलांग
Zoho One छोटे और मध्यम उद्योगों को देगा सफ़लता की छलांग

क्लाउड ने दुनियाभर में व्यापारों के संचालन के तरीके को बदला है और निरंतर ऐसा करता भी रहेगा। SaaS (Software as a Service) मॉडल अपने प्रमाणित फायदों की लंबी फेहरिस्त के साथ, कम लागत में ज़्यादा स्केलेबिलिटी देता है, इसके लिए छोटे और मध्यम उद्योगों को अपने आकार से आगे बढ़ने की शुरुआत का अहम फैसला लेना होगा और विकास की एक बड़ी छलांग के लिए खुद को तैयार करना होगा।

loksabha election banner

आइये देखते हैं ऐसे पांच फैक्टर्स जिनपर फैसला लेने वाले, सब्सक्रिप्शन मॉडल के क्लाउड एप्लिकेशन को अपनाते वक़्त गौर कर सकते हैं। सब्सक्रिप्शन मॉडल से आपकी कंपनी के संसाधनों की बचत होती है क्योंकि कंपनी में अब तक का आईटी का ख़र्च अब कैपिटल एक्सपेंडिचर के बजाय सिर्फ़ एक ऑपरेटिंग ख़र्च बन जाएगा। जिन कंपनियों की ग्रोथ पूर्वानुमानित नहीं होती, और वो जो ऐसी मार्किट से जुड़े हैं जहां उतार-चढ़ाव ज़्यादा होता है, एंटरप्राइज़ SaaS की सुविधाओं की मदद से इस तरह की अनिश्चितताओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

कम ही ज़्यादा है : एंटरप्राइज SaaS के पीछे की सरल सोच

कुछ बेहद ही सरल चीज़ें अकसर बेहद ही आधुनिक होती हैं। कम समय में कम-से-कम संसाधनों की मदद से ज़्यादा कर पाना ही विकास का सूचक है। ZOHO वन का ऑपरेटिंग सिस्टम इसी सरलता को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह 40 से अधिक एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन्स के साथ व्यापार से जुड़ी परेशानियों को कम करता है और उसे सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है, ये सभी नो-फ्रिल्स, बिना किसी कंफ्यूजन सब्सक्रिप्शन के साथ उपलब्ध हैं। जो बिलिंग के दौरान हिडन चीज़ों को ख़त्म करता है। कंपनियां अपनी ज़रूरत के हिसाब से एप्लिकेशन सूट्स और सब्सक्रिप्शन संख्या का चुनाव कर सकती हैं। ZOHO वन अपने ग्राहकों को महीने में एक इन्वॉएस देता है जो पूरी सपष्टता और पारदर्शिता प्रदान करता है।

कम में ज़्यादा : ऑफ़र ऐसा जो पहले नहीं देखा

सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन्स की बड़े पैमाने पर उपलब्धता व्यापारों के संचालन की प्रक्रिया को बाधित कर रही है। आज किसी भी आकार की कंपनी आसमान की ऊंचाई को छू सकती है, व्यापार में सबसे बड़ा और बेहतर लक्ष्य पूरा कर सकती है। ZOHO की अपनी सभी एप्लिकेशन्स को एक ही प्लैटफॉर्म पर साथ लाने से यह मुमकिन हो पाया है। जब सफल होने के लिए आपकी पहुंच सभी सुविधाओं तक होती है, तो ऐसे में आपको अगले स्तर पर पहुंचने के लिए सिर्फ़ रचनात्मकता और अच्छी योजना बनाने की ज़रूरत होती है।

डिजिटल तकनीक से आएगा बड़ा परिवर्तन

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन व्यापार को विकास की राह ले जा सकता है। लेकिन यह एक बार के प्रयास की बात नहीं है; यह एक निरंतर विचार प्रक्रिया है जिसमें व्यापारियों को शामिल होना होगा। और अब समय आ गया है कि हम डिटिजल तकनीक का फ़ायदा लेते हुए प्रक्रियाओं को आसान और बाधाओं को कम करते हुए, अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की ज़िंदगी को आसान बना सकते हैं।

अगली बड़ी छलांग के लिए : अपनी काबिलियत को पहचानें

एक ऐसी कंपनी जो व्यवसाय में बड़ी कंपनियों के बराबर पहुंचने का लक्ष्य रखती हो और हर स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर रही हो। संगठन के संचालन में हर स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने के लिए एक चुस्त, एकीकृत, स्केलेबल, आसान-संचालित प्रणाली बेहद ही अहम हो जाती है।

एंटरप्राइज़ SaaS को अपनाने से होने वाले फ़ायदों को जानने के बावजूद भी, कई छोटे एवं मध्यम उद्योग नेतृत्व की कमी की वजह से इसे अपना नहीं पा रहे हैं। जो छोटे एवं मध्यम उद्योग सही मायनों में अपने व्यापार को बड़े स्तर पर पहुंचाना चाहते हैं तो उन्हें आज ही अपने व्यापार और डिजिटल तकनीक के बीचे के फासले को कम करना होगा। ऐसा और भी ज़रूरी तब हो जाता है जब आपका उद्योग विकास के स्तर पर एक बड़ी कंपनी बनने की उच्च सीमा तक पहुंच जाता है, अपने पूरे संगठन को एक एकीकृत सॉफ़्टवेयर सिस्टम पर डालकर, आप पूरे संगठन को तैयार कर सकते हैं जिससे वो मौजूदा परिदृश्य में हो रहे बदलावों को अपना पाए और उनमें ढल पाए।

एक की ताकत: सबको मिलेंगे समान अवसर

क्लाउड अब एक बाधा की तरह नहीं है। एक संगठन क्लाउड टेक्नोलॉजी के साथ क्या करता है यही सबसे बड़ा अंतर पैदा करता है। ZOHO ONE छोटे एवं मध्यम उद्योगों को बड़ी कंपनियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए सक्षम बना रहा है। बड़े सपने देखने वाला अकेले व्यापारी से लेकर बड़े दिग्गजों से लड़ने वाले उद्योग नेता तक, ZOHO ONE सभी के लिए उपलब्ध है।

ZOHO के बारे में

ZOHO व्यापार के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम- एक ऐसा सिंगल ऑनलाइन प्लैटफॉर्म जो पूरे व्यापार को चलाने में सक्षम है। व्यापार की हर बड़ी श्रेणी में एप्लिकेशन चाहे वो बिक्री, मार्केटिंग, कस्टमर सपोर्ट, अकाउंटिंग और बैक ऑफिस ऑपरेशन्स ही क्यों न हो, और साथ ही उत्पादकता और कॉलेबोरेशन टूल्स की श्रृंखला के साथ, ZOHO दुनिया की सबसे शानदार सॉफ्टवेयर कंपनी है। दुनियाभर की हज़ारों कंपनियों में 35 मिलियन यूज़र्स, हर दिन अपने कारोबार के संचालन के लिए ZOHO का इस्तेमाल करते हैं, खुद ZOHO भी ऐसा करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.