Move to Jagran APP

एक्स्ट्रा रिटर्न की संभावना बढ़ाने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड का उपयोग करें

36 महीनों से अधिक समय तक रहने वाले और अधिक जोखिम वाले क्रेडिट जोखिम वाले फंड के लिए जा सकते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 02:45 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 03:23 PM (IST)
एक्स्ट्रा रिटर्न की संभावना बढ़ाने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड का उपयोग करें
एक्स्ट्रा रिटर्न की संभावना बढ़ाने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड का उपयोग करें

[Brand Desk] जबकि अधिकांश डेट एमएफ कैटेगरीज जोखिम-लेने वाले निवेशक के लिए हैं। ऐसे में उनके लिए एक उत्पाद मौजूद है जो उन निवेशकों के लिए मूल्य के बराबर हो सकता है, जो कुछ हद तक अधिक जोखिम लेने के लिए तैयार हैं। बदले में, वे संभावित रूप से एक्स्ट्रा अतिरिक्त रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जो सभी डेट एमएफ कैटेगरीज को पीछे छोड़ते हैं। क्रेडिट रिस्क फंड की दुनिया में आपका स्वागत है। क्रेडिट रिस्क फंड के निहित लाभों को देखते हुए, उपयुक्त निवेशक अपने पोर्टफोलियो के डेट कम्पोनेंट को एक निश्चित बढ़त देने के लिए इस उत्पाद के लिए अपना आवंटन बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

क्रेडिट जोखिम को परिभाषित करना

क्रेडिट रिस्क फंड मुख्य रूप से एए और नीचे दिए गए कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश के माध्यम से आय उत्पन्न करते हैं। वे उपज, सुरक्षा और तरलता के इष्टतम संतुलन को बनाए रखते हुए ऐसा करते हैं। उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो मध्यम अवधि की बचत को देख रहे हैं, क्रेडिट रिस्क फंड को अनिवार्य रूप से निवेशक को 3-4 साल तक निवेश करने की आवश्यकता होती है। यह न केवल निवेशकों को डेट फंड के लिए लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स स्ट्रक्चर का उपयोग करने के मामले में कर-दक्षता का लाभ देता है, बल्कि यह फंड मैनेजर को क्रेडिट रिस्क बेट्स के साथ धैर्य रखने में मदद करता है।

मैक्रो का उपयोग करने के लिए मैक्रो के बारे में पढ़ें

क्रेडिट रिस्क फंडों की देखरेख करने वाले फंड्स प्रचलित माइक्रोइकॉनोमिक और मैक्रोइकॉनॉमिक्स स्थितियों का मूल्यांकन करते हैं। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें क्रेडिट को लेकर एक राय बनानी होगी। वे उन क्षेत्रों के संपर्क में हैं, जो मौजूदा बाजार में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।

क्या यह आपके लिए है?

36 महीनों से अधिक समय तक रहने वाले और अधिक जोखिम वाले क्रेडिट जोखिम वाले फंड के लिए जा सकते हैं। अपने समय की अवधि और वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखें, क्योंकि फंड की परिपक्वता प्रोफ़ाइल आपके समय अवधि के साथ मेल खाना चाहिए। ब्याज दर और क्रेडिट रेटिंग चक्रों में अत्यधिक भरोसेमंद ट्रैक रिकॉर्ड के साथ अपने निवेशों को सौंपें। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड एक ऐसा फंड है, जिसने बार-बार न केवल रिटर्न जेनरेट करने के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया है, बल्कि इसने सफलतापूर्वक खुद को बैड डेट पेपर्स से दूर रखा है।

मार्जिनल क्रेडिट जोखिम के लिए वे आउट-साइज लाभ देने की क्षमता के साथ, इन फंडों को उन निवेशकों के पोर्टफोलियो में वृद्धि का आवंटन मिलना चाहिए जो जोखिम को सहन करने की क्षमता रखते हैं।

Financial Advisor - R R Singh

This is Brand Desk content


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.