Move to Jagran APP

अपने डेट पोर्टफोलियो रिटर्न में क्रेडिट रिस्क फंड्स के महत्व को समझें

सितंबर 2018 और अक्टूबर 2019 के बीच बॉन्ड जारी करने वालों द्वारा कम से कम 22 डिफॉल्ट किए गए थे और इस फंड का उनमें से किसी से भी कोई एक्सपोजर नहीं था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 02:57 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 02:57 PM (IST)
अपने डेट पोर्टफोलियो रिटर्न में क्रेडिट रिस्क फंड्स के महत्व को समझें
अपने डेट पोर्टफोलियो रिटर्न में क्रेडिट रिस्क फंड्स के महत्व को समझें

[Brand Desk] 2019 ने हमें सिखाया है कि इक्विटी मार्केट हमेशा ऊपर की ओर नहीं जाएगा और डेट इंस्ट्रूमेंट्स के साथ जोखिम भी जुड़े हैं। कुछ डेट फंडों, विशेष रूप से क्रेडिट रिस्क फंड्स के निवेशकों को एक झटका लगा, जब उन्हें एहसास हुआ कि डेट फंड्स के परिणामस्वरूप निवेशकों के लिए नुकसान हो सकता है।

loksabha election banner

हालांकि यह सच है कि इन फंडों ने पिछले एक साल में मुश्किलों का सामना किया है, केवल इस तथ्य से हमारे फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जो वित्तीय विशेषज्ञ देखते हैं कि प्रचलित बॉन्ड यील्ड क्या देते हैं। यह उस प्रीमियम को दर्शाता है जो निवेशक कम रेट वाले इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने की मांग कर सकता है।

यदि हम भारतीय रिज़र्व बैंक की रेपो दर से अधिक क्रेडिट रिस्क फ़ंड में फैलने वाली स्प्रेड को लागू करते हैं, तो इस साल नवंबर तक प्रसार 4 प्रतिशत से अधिक था। 2011 के बाद से, औसत प्रसार 3 प्रतिशत की सीमा में रहा है। मूल रूप से इसका मतलब है कि क्रेडिट जोखिम फंड में निवेश वर्तमान में एक आकर्षक अवसर है, क्योंकि अंडरलाइंग सिक्योरिटीज के लिए मूल्यांकन निवेशकों के लिए अनुकूल है।

ऐसा ही एक फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड है। सितंबर 2018 और अक्टूबर 2019 के बीच, बॉन्ड जारी करने वालों द्वारा कम से कम 22 डिफॉल्ट किए गए थे और इस फंड का उनमें से किसी से भी कोई एक्सपोजर नहीं था। यह इस बात की गवाही देता है कि स्कीम और फंड मैनेजरों के प्रोसेसेज एक साथ हैं और अपने निवेशकों के पक्ष में अच्छा काम कर रही हैं।

सबक

यदि आप 36 महीनों से अधिक समय तक इनमें बने रह सकते हैं और आपके पास क्रेडिट के लिए अधिक जोखिम की क्षमता है, तो क्रेडिट जोखिम फंड आपके लिए हैं। निवेश करने से पहले अपने निवेश के समय के दायरे और वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखें, क्योंकि क्रेडिट जोखिम म्यूचुअल फंड की परिपक्वता प्रोफ़ाइल आपकी निवेश अवधि के साथ मेल खाना चाहिए। ब्याज दर और क्रेडिट रेटिंग चक्रों में अत्यधिक भरोसेमंद ट्रैक रिकॉर्ड के साथ अपने निवेश को क्रेडिट जोखिम निधि में सौंप दें। सीमांत क्रेडिट जोखिम के लिए वे काफी अधिक लाभ देने की क्षमता के साथ, इन फंडों को उन निवेशकों के पोर्टफोलियो में वृद्धि का आवंटन मिलना चाहिए जो जोखिम को सहन करने की क्षमता रखते हैं।

Financial Advisor - Anuj Kaushik

Note - This is Brand Desk content


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.