Move to Jagran APP

बेबी केयर प्रोडक्ट्स से जुड़ी कुछ भ्रांतियां

माइल्ड खुशबू बच्चों में सूंघने की ताकत को विकसित करती है। इसलिए, खुशबू वाले बेबी प्रोडक्ट्स बिना खुशबू वालों से ज़्यादा फ़ायदेमंद होते हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 12:01 PM (IST)
बेबी केयर प्रोडक्ट्स से जुड़ी कुछ भ्रांतियां
बेबी केयर प्रोडक्ट्स से जुड़ी कुछ भ्रांतियां

जब एक बच्चे का जन्म होता है, तो पूरा परिवार एक साथ मिलकर उसकी देख-रेख में लग जाता है। हालाँकि बहुत-सी ऐसी भ्रांतियां हैं, जो एक नई माँ को शंकाओं और असमंजस के घेरे में डाल देती हैं। आइए, इन भ्रांतियों और उनके पीछे छिपी सच्चाई पर एक नज़र डालते हैं।

prime article banner

भ्रांति 1- क्लीनिकली टेस्टेड और क्लीनिकली प्रुवन माइल्ड प्रोडक्ट्स समान होते हैं!

सच्चाई

‘क्लीनिकल टेस्टेड’ लेबोरेटरी में किया जाने वाला सिर्फ एक वैज्ञानिक परीक्षण/साइंटिफिक टेस्ट होता है, जिसके असफल/फेल होने पर भी कोई ब्रांड ये दावा कर सकता है।

आपको न्यू जॉनसन्स जैसे प्रोडक्ट्स को ही चुनना चाहिए, क्योंकि सिर्फ इसी के पास क्लीनिकली प्रुवन माइल्ड का स्टैम्प है और इसीलिए ये प्रोडक्ट्स बच्चे की त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने के लिए एकदम सुरक्षित हैं। क्लीनिकली प्रुवन माइल्ड का दावा कोई कम्पनी सिर्फ़ तभी कर सकती है, जब उसके प्रोडक्ट्स ने बच्चों की त्वचा से जुड़ी एलर्जी और जलन के चार कठिन क्लीनिकल टेस्ट 100% स्कोर के साथ सफलतापूर्वक पास किए हों।

भ्रांति 2- बेबी प्रोडक्ट्स में पाई जाने वाली खुशबू बच्चे के लिए नुकसानदायक होती है!

सच्चाई

माइल्ड खुशबू बच्चों में सूंघने की ताकत को विकसित करती है। इसलिए, खुशबू वाले बेबी प्रोडक्ट्स बिना खुशबू वालों से ज़्यादा फ़ायदेमंद होते हैं। हालाँकि, ये भी ज़रूरी है कि ये प्रोडक्ट्स एलर्जी फ्री हों और बच्चे की त्वचा पर भी कोमल हों। इसीलिए आपको Johnsons Baby Products को ही चुनना चाहिए, क्योंकि ये माइल्ड खुशबू के साथ आते हैं जो कि IFRA (इंटरनेशनल फ्रेग्रेन्स एसोसिएशन) के उच्चतम स्टैण्डर्ड पर भी खरे उतरते हैं।

भ्रांति 3- नेचुरल प्रोडक्ट्स हमेशा सुरक्षित होते हैं!

सच्चाई  

नेचुरल/ऑर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट्स में अर्क के स्तर (एक्सट्रेक्ट लेवल) को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। चूंकि इन  प्रोडक्ट्स को किसी तरह के क्लीनिकल टेस्ट से गुजरने की ज़रूरत नहीं होती है*, इसलिए इस तरह के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बच्चे की त्वचा पर जलन/ दाने भी हो सकते हैं।

आपको ऐसे  प्रोडक्ट्स को ही चुनना चाहिए जो ना सिर्फ़ कठिन टेस्ट से गुज़रे हों बल्कि जिन्होंने ग्लोबल और लोकल (अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय) सभी सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को भी सफलतापूर्वक पार किया हो।  

भ्रान्ति 4- बच्चे की नाजुक त्वचा को साफ करने के लिए पानी अकेला काफी होता है।  

सच्चाई  

पानी त्वचा पर लगी गन्दगी को सिर्फ कुछ ही हद तक साफ कर सकता है। बच्चों के साबुन को खासतौर पर इस तरह से बनाया जाता है, ताकि वह बच्चों की नाजुक त्वचा के अनुरूप हो और काफी हद तक माइल्ड हो। असल में सबसे अच्छे बेबी सोप में मॉइस्चुराइजिंग लोशन और विटामिन ई होता है जो बच्चे की त्वचा को अच्छे से साफ करने के साथ-साथ उसकी नमी को भी बनाए रखता है। इसलिए, किसी भी बात पर भरोसा करने से पहले, हमें उसके बारे में और गहराई से जानना चाहिए और उससे जुड़े सवाल भी करने चाहिए, ताकि आप अपने बच्चे को 100% जेंटल केयर दे सकें, वो भी पहले ही दिन से।#

*https://www.fda.gov/Cosmetics/ProductsIngredients/default.htm

#जेंटल केअर पर अधिक जानकारी पाने के लिए, कृपया https://www.johnsonsbaby.in  पर लॉगिन करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.