आज की दौड़-भाग भरी ज़िंदगी के बीच आपकी अपनी गाड़ी की एक शानदार राइड आपका दिन बना सकती है और अगर यही राइड एसयूवी की हो तो राइड का मज़ा ही दोगुना हो जाता है। लेकिन एसयूवी की सीमित अफोर्डेबिलिटी को देखते हुए रिनॉ अब ऐसे लोगों के लिए एक शानदार तोहफ़ा लेकर आए हैं जो कम बजट में एसयूवी की राइड का मज़ा उठाना चाहते हैं। रिनॉ ने अपनी क्विड कार में कुछ ऐसे फ़ीचर जोड़े हैं जो इसे मिनी एसयूवी रेंज में सबसे शानदार कार बनाते हैं। एक ऐसी मिनी एसयूवी जो लोगों के बजट में भी फिट हो जाती है।

आइये देखते हैं रिनॉ की मिनी एसयूवी क्विड के ख़ास फ़ीचर्सः
रिनॉ क्विड फर्स्ट इन क्लास और बेस्ट इन क्लास फ़ीचर्स के साथ बाज़ार में उतरी है और यही ख़ास फ़ीचर्स इसे बाज़ार में मौजूद बाकी कारों से बेहद ही अलग बनाते हैं।

- सबसे पहले बात करते हैं फर्स्ट इन क्लास फ़ीचर्स की, तो इसके अंतर्गत रिनॉ क्विड अपने ग्राहकों को टचस्क्रीन मीडिया नैविगेटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, रियर आर्मरेस्ट और 4 साल या 1 लाख किलोमीटर की वॉरंटी देता है।

- बेस्ट इन क्लास फ़ीचर्स में रिनॉ क्विड 300 लीटर का बूट स्पेस, 180 मीमी की ग्राउंड क्लियरेंस और शानदार कैबिन स्पेस देता है।

अब बेस्ट इन क्लास और फर्स्ट इन क्लास फ़ीचर्स के साथ-साथ जानते हैं रिनॉ की क्विड यानी इस मिनी एसयूवी से जुड़े बाकी फ़ीचर्स के बारे में भी। सबसे पहले बात करते हैं रिनॉ क्विड के इंजन की तो इस मिनी एसयूवी में 0.8 Litre SCe - Smart Control Efficiency का 799 सीसी का इंजन है, जिसमें 3 सिलिंडर हैं। साथ ही ये 53 बीएचपी के साथ 5678 आरपीएम की पावर जनरेट करता है। इसका टॉर्क 72 Nm@4386 आरपीएम है और इसकी ड्राइव ट्रेन FWD है। तकनीक के लिहाज से इसका इंजन एक मिनी एसयूवी के लिए बेहद ही शानदार है।

क्विड के डायमेंशन पर नज़र डालें तो इस मिनी एसयूवी की लंबाई 3679 मिलीमीटर, चौड़ाई 1579 मिलीमीटर और ऊंचाई 1478 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2422 मिलीमीटर और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिलीमीटर है। एक मिनी एसयूवी के लिहाज से आपको क्विड में 300 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इस मिनी एसयूवी का ग्रॉस वेट 638 किलोग्राम है, इसमें 1387 मिलीमीटर का फ्रंट ट्रैक और 1382 मिलीमीटर का रियर ट्रैक है। इस गाड़ी में 5 दरवाज़े हैं और इसकी सीटिंग कपैसिटी 5 लोगों की है।

ट्रांसमिशन के हिसाब से देखा जाए तो रिनॉ क्विड में 5 गेयर हैं और इसमें Dry Single Plate Type Actuation केबल क्लच है। व्हील और टायर्स को देखा जाए तो इसमें ब्लैक हब कैप वाले स्टील व्हील हैं और 155/80 R13 के फ्रंट और रियर रेडियल ट्यूबलेस टायर हैं।

ब्रेकिंग सिस्टम में फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक है। ये गाड़ी Mac Pherson Strut With Lower Transverse Link के फ्रंट सस्पेंशन के साथ और Twist Beam Suspension With Coil Spring के रियर सस्पेंशन के साथ आती है।

रिनॉ अपनी क्विड में टचस्क्रीन मीडिया नैविगेटर और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर भी मुहैया कराता है जो आपकी राइड को क्लासी और शानदार बना देता है। साथ ही रिनॉ अपने क्विड यूज़र्स को 4 साल या 1 लाख किमी की वॉरंटी के साथ बेहतरीन सर्विसेज़ का भरोसा भी देता है।

भारतीय कार बाज़ार में एक चीज़ सबसे ज़्यादा मायने रखती है और वो है गाड़ी की माइलेज यानी ईंधन खपत। माइलेज की बात की जाए तो रिनॉ क्विड की कंपनी माइलेज 25.17 किमी/लीटर और ये 28.0 लीटर की फ्यूल टैंक कपैसिटी के साथ आती है। इन फ़ीचर्स को देखते ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि रिनॉ क्विड को एक मिनी एसयूवी क्यों कहा जा सकता है और किस तरह ये एसयूवी राइड की चाहत रखने वालों के लिए एक परफेक्ट कार है।

अपने बाकी शानदार फ़ीचर्स के साथ रिनॉ की नई क्विड अब रिवर्स पार्किंग कैमरा और रियर आर्मरेस्ट के साथ आ रही है। इन दोनों फ़ीचर्स के जुड़ जाने से क्विड किसी भी एसयूवी को स्टाइल और कंफर्ट के मामले में टक्कर देती नज़र आती है।

क्विड के ऐसे ही एक यूज़र हैं अहमदाबाद के पीयूष मेहता, जो लगभग 3 महीने पहले रिनॉ की मिनी एसयूवी यानी क्विड को अपने घर लाए। इस गाड़ी को लगभग 15,000 किलोमीटर चलाने के बाद पीयूष का कहना है कि ‘‘मैंने रिनॉ क्विड के फ़ीचर्स देखते ही इसे खरीदने का फैसला कर लिया था, किसी एसयूवी गाड़ी जैसे फ़ीचर्स वाली क्विड में जो कंफर्ट और क्लास मैंने पाया वो शब्दों में कहा नहीं जा सकता।

सबसे ख़ास बात है कि आपको इतने कम बजट में रिवर्स पार्किंग कैमरा और रियर आर्मरेस्ट मिलता है, साथ ही इस गाड़ी का शानदार बूट स्पेस और इंटीरियर इसको बेजोड़ कंफर्ट और स्टाइल देता है। रिनॉ क्विड का एसयूवी इंस्पायर्ड डिज़ाइन इसे शानदार लुक देता है। मैंने क्विड को जिस भरोसे के साथ खरीदा था, ये गाड़ी उस भरोसे पर खरी उतरी है।’’

रिनॉ क्विड के फ़र्स्ट इन क्लास और बेस्ट इन क्लास फ़ीचर्स के साथ इसका स्टाइलिश लुक आपको राइडिंग का एक अलग एहसास देते हैं। तो आज ही तैयार हो जाइये एक शानदार राइड के लिए.... लिव फॉर मोर ! क्योंकि कम में बात नहीं बनती।

By Vikas Jangra