Move to Jagran APP

क्रेडिट जोखिम फंड का मूल्यांकन करते हुए प्रोसेसेज और जोखिम नियंत्रण कारकों को भी ध्यान में रखें

सितंबर 2018 के बाद से कई ऐसी कंपनियां अपनी पुनर्भुगतान प्रतिबद्धताओं पर चूक गईं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 01:48 PM (IST)
क्रेडिट जोखिम फंड का मूल्यांकन करते हुए प्रोसेसेज और जोखिम नियंत्रण कारकों को भी ध्यान में रखें
क्रेडिट जोखिम फंड का मूल्यांकन करते हुए प्रोसेसेज और जोखिम नियंत्रण कारकों को भी ध्यान में रखें

[Brand Desk] क्रेडिट रिस्क फंड डेट म्यूचुअल फंड्स की एक श्रेणी है, जो फंड कॉर्पस का न्यूनतम 65 प्रतिशत तक ऐसी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं जो कि एए या कम रेटिंग वाले फंड्स हैं। चूंकि निवेश डेट इंस्ट्रूमेंट्स की सर्वोत्तम गुणवत्ता में नहीं है, इसलिए बांड जारीकर्ता द्वारा भुगतान किया गया ब्याज अधिक है। तदनुसार, जबकि इन फंडों के निवेश से जुड़ा जोखिम अधिक है, इसलिए इसमें अधिक रिटर्न का मौका है।

loksabha election banner

सितंबर 2018 के बाद से, कई ऐसी कंपनियां अपनी पुनर्भुगतान प्रतिबद्धताओं पर चूक गईं। एक निवेशक के लिए अब सवाल यह है कि कोई क्रेडिट रिस्क फंड कैसे चुनता है? इसका उत्तर फंड हाउसों द्वारा अपनाई जाने वाले प्रोसेसेज में निहित है।

निवेश प्रक्रिया और जोखिम नियंत्रण

आदर्श रूप से, एक अच्छे फंड हाउस में एक स्पष्ट रूप से परिभाषित प्रक्रिया होगी, जो रिटर्न को अधिकतम करते हुए निवेशक के लिए जोखिम को कम करेगी। यह बड़े डेट बाजार में अवसरों की पहचान करके किया जाता है। वर्तमान में लगभग 1000 कंपनियां ऐसी हैं जिन्हें ’ए’ रेट किया गया है, जिनमें से केवल 500 के बारे में मूल्यांकन किया गया है। इसका मतलब यह है कि म्यूचुअल फंड में अभी भी अवसरों के लिए इन का आधा हिस्सा है।

अनुशासन और विविधता

एक बार म्यूचुअल फंड की एसेट मैनेजमेंट टीम में निवेश और जोखिम प्रबंधन प्रणाली होने के बावजूद, उन्हें अपने परिभाषित फिलॉसफी का पालन करने की आवश्यकता होती है। इसमें बदलते जोखिम इनाम के साथ-साथ अन्य व्यापक आर्थिक मानकों के आधार पर निवेश की समय-समय पर समीक्षा शामिल है। इसी समय, किसी भी बांड जारीकर्ता द्वारा किसी भी डिफॉल्ट के मामले में, जोखिम को कम करने के लिए, निवेश को भी पर्याप्त रूप से विविधता लाने की आवश्यकता है।

प्रोसेस ओरिएंटेड फंड हाउसिज की पहचान करें

पिछले 12-15 महीनों में कुछ ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जहां क्रेडिट रिस्क फंड्स निवेशक की आदर्श उम्मीदों के विपरीत गए। हालांकि, कुछ अन्य क्रेडिट जोखिम फंड थे जो बांड जारी करने वालों से कई डिफॉल्ट्स के बावजूद नजरअंदाज कर दिए गए थे। ऐसा ही एक फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड है, जिसमें किसी भी तरह का कोई डिफॉल्ट नहीं है। यह इस बात की गवाही देता है कि स्कीम और फंड मैनेजरों के प्रोसेसेज पूरी तरह से सटीक हैं और अपने निवेशकों के पक्ष में अच्छा काम कर रहे हैं।

Financial Advisor - Rakesh Kumar

This is Brand Desk content


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.